Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा, गुजरात और गोवा में AAP ने कांग्रेस से मांगी सीटें, अन्य राज्यों में सीट बंटवारे का पेंच अब हल करेंगी दोनों पार्टियां

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी(आप)ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में2024का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने पर बनी सहमति को आगे बढ़ाते हुए सीटों के बंटवारे की औपचारिक बातचीत का पहला दौर सोमवार को पूरा कर लिया।वहीं गुजरातहरियाणा और गोवा में दोनों पार्टियां चुनावी संभावनाओं की गुंजाइश टटोल रही हैं।बताया जाता है कि AAP ने कांग्रेस के समक्ष हरियाणा में एक सीट और गोवा एवं गुजरात में कुछ सीटों की मांग रखी है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 08 Jan 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी के घटक दलों के साथ कांग्रेस की बैठक आज (फोटो- जागरण)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में 2024 का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने पर बनी सहमति को आगे बढ़ाते हुए सीटों के बंटवारे की औपचारिक बातचीत का पहला दौर सोमवार को पूरा कर लिया। इस बातचीत को लेकर दोनों पार्टियों ने फिलहाल किसी तरह की कोई बात सार्वजनिक करने से परहेज किया, मगर संकेतों के अनुसार दिल्ली में जहां चार-तीन के फार्मूले पर सहमति बनने की संभावना है।

वहीं गुजरात, हरियाणा और गोवा में दोनों पार्टियां चुनावी संभावनाओं की गुंजाइश टटोल रही हैं। बताया जाता है कि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के समक्ष हरियाणा में एक सीट और गोवा एवं गुजरात में कुछ सीटों की मांग रखी है। सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए अगले कुछ दिनों में कांग्रेस और आप के नेताओं के बीच दूसरे दौर की बैठक होगी।

बिहार में राजद के नेताओं संग हुई चर्चा

I.N.D.I.A के घटक दलों के साथ चुनावी गठबंधन को जल्द आकार देने में जुटी कांग्रेस की मंगलवार को महाराष्ट्र में उसके गठबंधन महाविकास आघाड़ी के दलों शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के नेताओं के साथ बैठक होगी। I.N.D.I.A के दलों के बीच 2024 के चुनाव में अधिकतम संभव सीटों पर संयुक्त प्रत्याशी उतारने को लेकर बनी राय के परिप्रेक्ष्य में कांग्रेस ने सीट बंटवारे की यह कसरत दो दिन पहले ही शुरू की है। बिहार में राजद के नेताओं संग हुई चर्चा के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की आप नेताओं आतिशी, सौरभ भारद्वाज और संदीप पाठक के साथ सोमवार को करीब तीन घंटे चर्चा हुई।

कांग्रेस की गठबंधन समिति के संयोजक के घर पर हुई बैठक

कांग्रेस की गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक के घर पर हुई इस बैठक में अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश के साथ दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली भी मौजूद थे। बैठक की चर्चाओं और अंतिम निष्कर्षों के बारे में दोनों पार्टियों ने किसी तरह की टीका-टिप्पणी से परहेज किया। मुकुल वासनिक ने पत्रकारों से केवल इतना कहा कि आज की बैठक में अरविंद केजरीवाल की तरफ से आप के वरिष्ठ नेताओं को भेजा गया था।

सीट बंटवारे और विभिन्न विषयों को लेकर हुई गहन चर्चा

इस चर्चा में हमने वरिष्ठ नेताओं के साथ सीट बंटवारे और विभिन्न विषयों को लेकर गहन चर्चा की है। कुछ दिन बाद हम फिर से बैठक करेंगे और सीट बंटवारे की अंतिम चर्चा होगी। दिल्ली और पंजाब में गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियों की राज्य इकाइयों के अलग-अलग रुख समेत अन्य सवालों को टालते हुए वासनिक ने दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे की बातचीत सकारात्मक दिशा में बढ़ने के साफ संकेत दिए। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी I.N.D.I.A का मजबूत हिस्सा है और हम मिलकर जोरदार तैयारी के साथ चुनाव लड़ेंगे व भाजपा को हराएंगे।

कांग्रेस ने कम से कम चार सीटों पर किया दावा 

सीट बंटवारे की कसरत के संदर्भ में सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर कांग्रेस ने कम से कम चार सीटों पर दावा किया है, लेकिन सत्ताधारी आम आदमी पार्टी विधानसभा के बाद दिल्ली नगर निगम चुनाव में अपने प्रदर्शन के हिसाब से खुद चार सीटों पर लड़ने के साथ तीन सीटें कांग्रेस को देने के पक्ष में है और इस फार्मूले पर सहमति बन सकती है।

गुजरात में सीटों के तालमेल पर चर्चा का दौर अभी जारी

पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुकाबले कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है और ऐसे में राज्य इकाई के विरोध के चलते तालमेल की गुंजाइश नहीं है। हरियाणा में आम आदमी पार्टी की एक सीट की मांग पूरा करना भी कांग्रेस के लिए आसान नहीं है। गुजरात में सीटों के तालमेल पर चर्चा का दौर अभी जारी है और इसीलिए वासनिक ने कहा कि सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला अगले दौर की बैठक में हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- I.N.D.I.A: कांग्रेस और AAP के बीच पहली बैठक में दिल्ली सुलझा, अन्य राज्यों में सीट बंटवारे का पेंच दूसरे राउंड में करेंगे हल