Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अदाणी समूह ने महंगी बिजली के जरिए लोगों से लूटा 12000 करोड़, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिया रिपोर्ट का हवाला; कहा- सत्ता में आए तो कराएंगे जांच

राहुल गांधी ने अब कोयला आयात में दोगुने बिलिंग को लेकर अदाणी समूह को कठघरे में खड़ा करते हुए आरोप लगाया है कि इसकी आड़ में बिजली महंगी कर जनता को ठगा जा रहा है और अब तक 12000 करोड़ रुपए लूटा जा चुका है। राहुल गांधी ने कहा कि अदाणी समूह ने इंडोनेशिया से कोयला जिस दर पर खरीदा भारत आते ही उसकी कीमत दोगुनी हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 18 Oct 2023 08:28 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लंदन के अखबार की रिपोर्ट का दिया हवाला।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अब कोयला आयात में दोगुने बिलिंग को लेकर अदाणी समूह को कठघरे में खड़ा करते हुए आरोप लगाया है कि इसकी आड़ में बिजली महंगी कर जनता को ठगा जा रहा है और अब तक 12000 करोड़ रुपए लूटा जा चुका है।

सत्ता में आए तो कराएंगे अदाणी समूह की जांच

अदाणी समूह पर लगे आरोपों के बावजूद उनकी जांच नहीं कराए जाने को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि सत्ता के संरक्षण के कारण किसी तरह की कार्रवाई नहीं हो रही और 2024 में हम सत्ता में आए तो अदाणी समूह के मामलों की जांच कराएंगे।

तेलंगाना की चुनावी यात्रा पर रवाना होने से पूर्व बुधवार को कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए लंदन से प्रकाशित अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अदाणी समूह ने इंडोनेशिया से कोयला जिस दर पर खरीदा भारत आते ही उसकी कीमत दोगुनी हो गई।

इसमें साफ तौर पर ओवर इनवायसिंग की गई और इसकी वसूली के लिए बिजली दरें महंगी की गई और गरीब लोगों की जेब से अब तक 12,000 करोड़ रुपए की लूट की जा चुकी है। यह सरकार के संरक्षण में हुआ है और यह इतना बड़ा खुलासा है कि कि दुनिया में सरकारें गिर जाती मगर भारत में इसकी कोई सुध नहीं ली जा रही है।

राहुल ने कहा कि अदाणी समूह पर पहले 20000 करोड़ रुपए का मामला था मगर बिजली प्रकरण के बाद यह 32000 करोड़ रुपए का हो गया है। अदाणी मामले की जेपीसी जांच की मांग खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस के पास विकल्प क्या है इस पर राहुल गांधी ने कहा 'निश्चित रूप से जब हम सत्ता में आएंगे तो इसकी जांच कराएंगे।'

सरकार में बैठे लोग कर रहें अदाणी का बचाव

राहुल ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता का सवाल है और इसलिए जांच शुरू कर उनसे स्पष्टीकरण की मांग कर रहा हूं। अदाणी समूह की जांच के दौरान दस्तावेज नहीं मिलने के सेबी के दावे को लेकर उसे आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें कोई कागज नहीं मिला मगर फाइनेंशियल टाइम्स सभी दस्तावेज हासिल करने में कामयाब रहा। इससे साफ है शीर्ष पर आसीन कोई व्यक्ति अदाणी का बचाव कर रहा है।

ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस के DNA में भ्रष्टाचार' अदाणी के दावे के बाद भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने राहुल पर किया पलटवार

कांग्रेस-विपक्ष अदाणी विवाद पर पीएम से सवाल पूछ रहा मगर शरद पवार इस दरम्यान कई बार अदाणी से मिलते हैं तो उनसे ऐसे सवाल क्यों नहीं पूछे रहे? इस पर राहुल ने कहा 'नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री हैं शरद पवार नहीं। अदाणी की रक्षा पवार नहीं मोदी कर रहे हैं और इसीलिए मैं यह सवाल मोदी से पूछता हूं। अगर पवार प्रधानमंत्री होते तो उनसे यह सवाल पूछ रहा होता।'

ये भी पढ़ें: एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़... इन चुनावी राज्यों में अगली सरकारों को मिलेगी भारी-भरकम कर्ज की विरासत