Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा रेल हादसे में मां-बाप को खोने वाले बच्चों को मिला अदाणी ग्रुप का साथ, स्कूली पढ़ाई का खर्चा उठाएगा समूह

ओडिशा ट्रेन हादसे में कई दंपत्ति की भी मौत हो गई। हादसे में मां-बाप के गुजर जाने से कई बच्चे अनाथ हो गए हैं। इन बच्चों के भविष्य अंधकारमय न हो जाए इसके लिए अदाणी ग्रुप ने एक फैसला लिया है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 04 Jun 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
बालासोर ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले अभिभावकों को खोने वाले बच्चों की पढ़ाई की अदाणी ग्रुप उठाएगा जिम्मेदारी।

नई दिल्ली, एजेंसी।  ओडिशा ने बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे में 261 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 900 से ज्यादा लोगों घायल हैं। बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच हुई टक्कर को देश में इस दशक का सबसे घातक ट्रेन हादसा बताया जा रहा है।

इस हादसे में एक परिवार के कई सदस्यों की जान चली गई। इस भयानक हादसे में कई माता-पिता ने अपना चिराग खो दिया।

अदाणी ग्रुप ने ली बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी

इस दुर्घटना में कई लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है। सरकार द्वारा वर्तमान में पीडि़त परिवारों को वित्तीय और नैतिक सहायता देने के लिए आगे आने के साथ उद्योगपति गौतम अदाणी ने घोषणा की है कि अदाणी समूह उन बच्चों की स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी लेगा, जिन्होंने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में प्रभावित हुए हैं।

रविवार को एक ट्वीट के माध्यम से अदाणी ने कहा कि ओडिशा ट्रेन हादसे से हम सभी बेहद दुखी हैं। हमने तय किया है कि इस हादसे में अपने माता-पिता को खोने वाले मासूमों की स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी अदाणी समूह उठाएगा। पीडि़तों और उनके परिवारों को शक्ति प्रदान करना और बच्चों को बेहतर कल देना हम सभी की संयुक्त जिम्मेदारी है।

अदाणी ग्रुप ने घोषणा करते हुए बताया,हमने तय किया है कि #OdishaTrainAccident में अपने माता-पिता को खोने वाले मासूमों की स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी अदाणी समूह लेगा।"

गौतम अदाणी ने दुर्घटना पर जताया दुख

इस हादसे पर गौतम अदाणी ने भी अपनी दुख जाहिर किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा,उड़ीसा की रेल दुर्घटना से हम सभी बेहद व्यथित हैं। हमने फैसला लिया है कि जिन मासूमों ने इस हादसे में अपने अभिभावकों को खोया है उनकी स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी अडाणी समूह उठाएगा। पीड़ितों एवं उनके परिजनों को संबल और बच्चों को बेहतर कल मिले यह हम सभी की संयुक्त जिम्मेदारी है।"

सरकार के द्वारा परिजनों को मिलेगी आर्थिक मदद

बता दें कि पीएमओ ने एलान किया है कि ट्रेन हादसे के मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, घायलों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा रेल मंत्रालय की ओर से मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी।

कई राज्य सरकारों ने भी अपने राज्य से ताल्लुक रखने वाले मृतकों को मुआवाजा देने का फैसला किया है।