Move to Jagran APP

Aditya L1 Mission: आदित्य-एल1 ने अपनी यात्रा के दौरान पहली बार किया यह कमाल, इसरो ने ट्वीट कर दिया अपडेट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने मंगलवार शाम को एक ट्वीट जारी किया है। आदित्य एल- 1 के पेलोड HEL1OS ने सोलर फ्लेयर्स की पहली हाई एनर्जी एक्सरे झलक कैद की है। इसरो ने अपडेट दिया कि आदित्य-एल1 पर लगे स्पेक्ट्रोमीटर ने सोलर फ्लेयर्स को रिकॉर्ड किया है। इसरो ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का पहला सौर मिशन - आदित्य- एल1 लॉन्च किया था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:41 PM (IST)
Hero Image
आदित्य-एल1 ने अपनी यात्रा के दौरान पहली बार किया यह कमाल (Image: Jagran)
एएनआइ, नई दिल्ली। Aditya-L1 Spacecraft: भारत के सौर मिशन आदित्य-एल1 ने अपनी यात्रा के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मंगलवार शाम को एक ट्वीट जारी किया है। इसमें बताया गया कि आदित्य एल-1 के पेलोड HEL1OS ने सोलर फ्लेयर्स की पहली हाई एनर्जी एक्सरे झलक कैद की है।

इसरो ने अपडेट दिया कि आदित्य-एल1 पर लगे स्पेक्ट्रोमीटर ने सोलर फ्लेयर्स को रिकॉर्ड किया है। बता दें कि सोलर फ्लेयर्स सौर वातावरण का अचानक चमकना है। 27 अक्टूबर, 2023 को कमीशन किया गया, HEL1OS एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर वर्तमान में थ्रेसहोल्ड संचालन की फाइन-ट्यूनिंग से गुजर रहा है। तब से यह कठिन एक्स-रे गतिविधियों के लिए सूर्य की निगरानी कर रहा है।

भारत का पहला सौर मिशन

बता दें कि HEL1OS को बेंगलुरु में इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर के स्पेस एस्ट्रोनॉमी ग्रुप द्वारा विकसित किया गया था। अक्टूबर की शुरुआत में, भारत के पहले सौर मिशन को अंजाम देने वाले आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान ने लगभग 16 सेकंड के लिए प्रक्षेपवक्र सुधार पैंतरेबाजी (टीसीएम) का प्रदर्शन किया।

आदित्य-एल1 ने वैज्ञानिक डेटा एकत्र करना भी शुरू कर दिया है। STEPS (सुप्रा थर्मल एंड एनर्जेटिक पार्टिकल स्पेक्ट्रोमीटर) उपकरण के सेंसर ने पृथ्वी से 50,000 किमी से अधिक दूरी पर सुपर-थर्मल और ऊर्जावान आयनों और इलेक्ट्रॉनों को मापना शुरू कर दिया है। यह डेटा वैज्ञानिकों को पृथ्वी के आसपास के कणों के व्यवहार का विश्लेषण करने में मदद करेगा।

2 सितंबर को हुआ था लॉन्च

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद, इसरो ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का पहला सौर मिशन - आदित्य-एल1 लॉन्च किया। यह सूर्य का विस्तृत अध्ययन करने के लिए सात अलग-अलग पेलोड ले गया, जिनमें से चार सूर्य से प्रकाश का निरीक्षण करेंगे और अन्य तीन प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के इन-सीटू मापदंडों को मापेंगे।

तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा

आदित्य-एल1 को लैग्रेंजियन पॉइंट 1 (या एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जो सूर्य की दिशा में पृथ्वी से 1.5 मिलियन किमी दूर है। चार महीने के समय में यह दूरी तय करने की उम्मीद है।

आदित्य-एल1 पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर, सूर्य की ओर निर्देशित रहेगा, जो पृथ्वी-सूर्य की दूरी का लगभग 1 प्रतिशत है। सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसरो ने कहा था कि आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा।

यह भी पढ़े: Cash For Query Row: आचार समिति की बैठक से पहले महुआ-दूबे में हुई तिखी नोंकझोंक, TMC सांसद ने लगाया बड़ा आरोप

यह भी पढ़े: फेफड़े, ब्रेन पर प्रदूषण का बुरा असर, एनसीआर में हफ्तेभर में सांस की तकलीफ वाले बच्चे हुए दोगुने, 90% नए मरीज