Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 12 प्रतिशत से भी कम महिला उम्मीदवार', एडीआर ने की 20 मई को होने वाले चुनाव से पहले घोषणा

Lok Sabha Election 2024 695 उम्मीदवारों में से लगभग 18 प्रतिशत (122 उम्मीदवार) पर गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें हत्या हत्या की कोशिश महिलाओं के खिलाफ अपराध और नफरत फैलाने वाले भाषण से संबंधित मामले हैं। एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच ने पांचवें चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा दायर किए गए हलफनामों का विश्लेषण किया। 33 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 12 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
पांचवें चरण में 12 प्रतिशत से भी कम महिला उम्मीदवार (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में 12 प्रतिशत से भी कम महिला उम्मीदवार हैं। यह जानकारी एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स या एडीआर ने विश्लेषण के आधार पर दी है। एडीआर ने कहा कि 20 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए चुनाव मैदान के कुल 695 उम्मीदवारों में से केवल 82 महिलाएं हैं।

695 उम्मीदवारों में से लगभग 18 प्रतिशत (122 उम्मीदवार) पर गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें हत्या, हत्या की कोशिश, महिलाओं के खिलाफ अपराध और नफरत फैलाने वाले भाषण से संबंधित मामले हैं। एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच ने पांचवें चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा दायर किए गए हलफनामों का विश्लेषण किया।

33 प्रतिशत उम्मीदवार हैं करोड़पति 

भाजपा के 40 में से 12, कांग्रेस के 18 में से सात, एआइएमआइएम के चार में से दो, सपा के 10 में से चार, तृणमूल के सात में से दो उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। 33 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 3.56 करोड़ रुपये है। पांचवें चरण के केवल 50 प्रतिशत उम्मीदवारों ने स्नातक या उससे अधिक की योग्यता है। पांच उम्मीदवार निरक्षर हैं।

यह भी पढ़ें- Beehive Model on Border: सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए CAPF ने बनाया 'Beehive Model', जानिए कैसे करता है काम