Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aero India 2023: सीडीएस ने हेलीकाप्टर में भरी उड़ान, सेना में जल्द शामिल हो सकते हैं हल्के हेलीकाप्टर्स

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया शो का दौरा किया।रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड ने स्वचालित नौकाओं जैसे अत्याधुनिक नौसैनिक उत्पादों की वैश्विक आपूर्ति में समन्वय के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड के साथ करार किया है। (फोटो एएनआई)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 15 Feb 2023 11:27 PM (IST)
Hero Image
Aero India 2023: सीडीएस ने हेलीकाप्टर में भरी उड़ान (फोटो: एएनआई)

बेंगलुरु, एएनआई। सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने बुधवार को बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया शो का दौरा किया। इस दौरान वह भारत के घरेलू रक्षा उत्पादन पेवेलियन पहुंचे। उन्होंने कटिंग एज रिसर्च और नई तकनीक पर फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने हल्के हेलीकाप्टर में उड़ान भी भरी। इन हेलीकाप्टर्स को जल्द ही सेना और वायुसेना में शामिल किया जा सकता है।

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने भी आज एयरो इंडिया शो का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय सेना द्वारा किए जा रहे अविष्कारों को देखा। सेना के अधिकारियों ने सेना प्रमुख को विभिन्न उत्पादों और उनके इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी।

एयरो इंडिया शो में महत्वपूर्ण समझौते

रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (BEL) ने स्वचालित नौकाओं जैसे अत्याधुनिक नौसैनिक उत्पादों की वैश्विक आपूर्ति में समन्वय के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) के साथ करार किया है। बीईएल और जीएसएल के बीच इस आशय के समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू पर बीईएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक भानु प्रकाश श्रीवास्तव और जीएसएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ब्रजेश कुमार उपाध्याय ने हस्ताक्षर किए।

वहीं एचएएल अमेरिकी एमक्यू-9बी रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम के इंजनों के लिए रखरखाव सहायता सेवाएं प्रदान करेगा, जिसे भारत में अपने संचालन के लिए विश्व स्तर पर सबसे सशस्त्र ड्रोनों में से एक माना जाता है। परियोजना की घोषणा मुख्य रूप से चीन के साथ-साथ हिंद महासागर क्षेत्र में अपने निगरानी तंत्र को मजबूत करने के लिए सशस्त्र ड्रोन खरीदने के लिए अमेरिका के साथ भारत की चल रही बातचीत के बीच आती है।

एयरो इंडिया शो एचएएल ने पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में आपात चिकित्सा सेवा और हेलीकाप्टर आपात चिकित्सा सेवा क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में सक्रिय कंपनी आरपीएम के साथ एक समझौता किया है।

Aero India 2023: क्या है एयरो इंडिया शो, जिसके आयोजन के जरिए दुनिया देख रही भारत का दम

रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली जर्मन कंपनी हेन्सोल्ड्ट भारतीय हेलीकाप्टरों के लिए बाधा निवारण प्रणाली (OAS) के निर्माण के लिए एचएएल के साथ महत्वपूर्ण तकनीकों की पूरी श्रृंखला साझा करने के लिए तैयार है। ओएएस एक महत्वपर्ण उपकरण है जो पायलटों की स्थितिजन्य जागरूकता में सुधार करने में मदद करता है।

भारतीय सशस्त्र बल ने किया जेटपैक सूट का परीक्षण

एयरो इंडिया शो 2023 में प्रदर्शित जेटपैक सूट, जिसे बेंगलुरु स्थित एक स्टार्टअप द्वारा निर्मित किया गया है। भारतीय सशस्त्र बल इस स्टार्टअप द्वारा निर्मित सूट का परीक्षण किया, जो मार्च में सैनिकों को पक्षियों की तरह उड़ने और मिशन को पूरा करने में सक्षम बनाएगा। बेंगलुरू में 13 फरवरी से शुरू हुआ 14वां एयरो इंडिया शो पांच दिन तक चलेगा।

Aero India: एयरो इंडिया में पहुंचे CDS अनिल चौहान, रक्षा क्षेत्र में उच्च दर्जे के रिसर्च का किया आह्वान

एयरो इंडिया शो में 80 से ज्यादा देश और 800 से ज्यादा रक्षा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इनमें से 100 विदेशी और 700 भारतीय हैं। शो के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के रक्षा निर्यात को 1.5 अरब डालर से बढ़ाकर पांच अरब डालर करने की योजना का ऐलान किया।

मोदी की उड्डयन कूटनीति: बाइडन और मैक्रों के बाद सुनक ने एयर इंडिया से समझौते को बताया ऐतिहासिक, कही यह बात