Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aero India 2023: तेजस-राफेल का जलवा, अमेरिकी F-35 ने भी दिखाया दम, तस्वीरों से देखें विमानों के हैरतअंगेज करतब

Aero India 2023 बेंगलुरू के येलहंका एयरबेस में चल रहे एयरो इंडिया शो में भारतीय और अमेरिका जैसे कई देशों के पांचवीं पीढ़ी के विमान करतब दिखा रहे हैं जिसकी तस्वीरें देखने वाली हैं। आइए देखें विमानों के जलवे की तस्वीरें..

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 16 Feb 2023 12:23 AM (IST)
Hero Image
Aero India 2023 एयरो इंडिया में विमानों का जलवा।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Aero India 2023 बेंगलुरू के येलहंका एयरबेस में एयरो इंडिया (Aero India 2023) शो में भारतीय लड़ाकू विमान अपना दमखम दिखा रहे हैं। सोमवार से शुरू हुए पांच दिवसीय इस शो में 80 से ज्यादा देश भाग ले रहे हैं। इसमें कुल 800 से ज्यादा रक्षा कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिसमें अमेरिका समेत कई देशों की 100 विदेशी कंपनियां और भारत की 700 कंपनियां शामिल हैं। इस शो में भारतीय और अमेरिका जैसे कई देशों के पांचवीं पीढ़ी के विमान करतब दिखा रहे हैं, जिसकी तस्वीरें देखने वाली हैं। आइए देखें पायलटों के जलवे की तस्वीरें..

अमेरिका के पांचवीं पीढ़ी के 2 सुपरसोनिक विमान का जलवा

एयरो इंडिया शो में पहले दिन अमेरिका के पांचवीं पीढ़ी के 2 सुपरसोनिक विमान F-35A भी नजर आए, जिसे देखते ही एयरबेस पर मौजूद लोग काफी खुश हुए। इनके करतब देख लोगों में दूसरे विमानों को देखने का भी उत्साह भर गया। 

इस शो में भारत की कई एरोबेटिक टीमों ने करतब दिखाए और विदेशी कंपनियों का ध्यान खींचा, जिससे कई ऑर्डर भी मिले हैं। 

सारंग एयरोबेटिक टीम के हेलीकॉप्टरों का दमखम..

भारतीय वायुसेना की सारंग एयरोबेटिक टीम के हेलीकॉप्टरों और सूर्यकिरन के विमानों ने भी इसमें अपना दमखम दिखाया और एक कड़ी में उड़कर लोगों का ध्यान खींचा।

अमेरिका महाविनाशक विमान B-1B लांसर बॉम्बर ने लिया हिस्सा

एयरो इंडिया में अमेरिका महाविनाशक विमान B-1B लांसर बॉम्बर विमान ने भी हिस्सा लिया। इसे अमेरीकी वायुसेना की रीढ़ भी कहा जाता है और यह विश्वभर में किसी भी लड़ाई में हिस्सा ले सकता है। यह बड़ा आयुध ले जाने में सक्षम हैं।

भारतीय वायुसेना का हिस्सा राफेल, तेजस और मिग-29 ने भी अपनी उड़ान भरकर इस शो में चार चांद दिखाया। मुख्य आकर्षण तेजस को देख तो दो देशों ने अपनी रुची भी दिखाई है।