Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFAA ने रमेश नारायण को 'ऑनरी लाइफ मेंबर अवॉर्ड' से किया सम्मानित

एशियन फेडरेशन ऑफ एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (AFAA) की कार्यकारी समिति ने उद्योग के दिग्गज रमेश नारायण को मानद आजीवन सदस्य पुरस्कार (Honorary Life Member Award) से सम्मानित करने का फैसला लिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीनिवासन स्वामी ने कहा कि यह पुरस्कार उनके 23 वर्षों तक निस्वार्थ और सच्चाई से किए गए कड़ी मेहनत की सराहना का एक छोटा-सा प्रतीक है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 01 Sep 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
Honorary Life Member Award से सम्मानित हुए रमेश नारायण

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। एशियन फेडरेशन ऑफ एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (AFAA) की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से उद्योग के दिग्गज रमेश नारायण को मानद आजीवन सदस्य पुरस्कार (Honorary Life Member Award) से सम्मानित करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि AFAA एशिया के विज्ञापन उद्योग के विकास और समर्थन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संघ है। इसका उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में प्रचलित स्थितियों और विभिन्न संस्कृतियों में विज्ञापन को बढ़ावा देना और संरक्षित करना है।

रमेश नारायण के लिए गर्व का पल

इस फैसले से नारायण काफी गर्वांवित महसूस कर रहे हैं और इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, "मैं इस मान्यता को विनम्रता के साथ स्वीकार करता हूं। मैं उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने इन सालों में अलग-अलग क्षमताओं से उद्योग क्षेत्र में सेवा देने के लिए मेरी मदद की है।"

उन्होंने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं इन उद्योग एसोसिएशन की वजह से मैं दुनियाभर में अपने रिश्ते मजबूत करने में सक्षम हो पाया हूं।"

AFAA अध्यक्ष  ने रखा अपना पक्ष

इस मौके पर एएफएए के अध्यक्ष श्रीनिवासन स्वामी ने कहा, "यह सम्मान नारायण द्वारा पूरे एशिया में एएफएए को एक मजबूत उद्योग निकाय के रूप में स्थापित करने के लिए दिया जा रहा है। यह उनके 23 वर्षों तक किए गए कड़ी मेहनत की सराहना का एक छोटा-सा प्रतीक है। जिन चीजों को दूसरे सोचते रहे जाते हैं, उन सभी चीजों में इन्होंने कड़ी मेहनत से अपनी अलग ही पहचान बनाई है।"

स्वामी ने कहा, "रमेश को उनकी ईमानदारी और सच्चाई के लिए जाना जाता है। उनके पास कई दोस्त हैं और वह अपनी बातों से लोगों को काफी आसानी से प्रभावित कर देते हैं।

निस्वार्थ भाव से की AFAA की सेवा

रमेश नारायण के नामांकन में इनको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से एएफएए की सेवा की है और कई नीतियों को आकार दिया है। माना गया है कि उन्होंने एएफएए को उद्योग निकाय के रूप में अच्छी स्थिति में रखा है।

नारायण ने इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन जैसे अन्य संगठनों में भी अपनी अहम भूमिका बनाई है। इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन में भी उन्होंने एरिया डायरेक्टर एपीएसी के रूप में सेवा दी और कई क्षेत्र के सभी चैप्टर के लिए पहली पसंद बन गए हैं। उन्हें ओलिव क्राउन अवार्ड्स की कल्पना करने का श्रेय भी दिया जाता है।

कई अवॉर्ड से सम्मानित

2021 में, नारायण को AFAA हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्हें एडएशिया बाली में एएफएए स्पेशल मेरिट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें IAA इंडिया चैप्टर हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। लंदन में अपने इंस्पायर अवार्ड्स में IAA द्वारा ग्लोबल चैंपियन के रूप में इन्हें मान्यता दी गई है और IAA मानद सदस्यता कम्पास पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने किया था नामांकित

नारायण को भारत में सरकारी विज्ञापन की निगरानी के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नामांकित तीन सदस्यीय समिति में शामिल किया गया था। इनका मानना है कि जो अच्छा है, वह व्यवसाय के लिए अच्छा है।