Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghan Embassy: भारत में अफगानी दूतावास ने आज से कामकाज किया बंद, सहयोग न मिलने का दिया हवाला

भारत में अफगानिस्तान के दूतावास ने एक अक्टूबर से अपना कामकाज बंद करने की घोषणा की है। यह जानकारी दूतावास की ओर से जारी एक बयान में दी गई है। बयान में दूतावास बंद करने को लेकर अफसोस जताते हुए कहा गया कि कामकाज सुचारु रूप से करने में अपेक्षित सहयोग न मिलने संसाधनों की किल्लत और अन्य समस्याओं के कारण यह दुखद फैसला लेना पड़ा रहा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:12 AM (IST)
Hero Image
अफगानी दूतावास में आज से कामकाज बंद। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत में अफगानिस्तान के दूतावास ने एक अक्टूबर से अपना कामकाज बंद करने की घोषणा की है। यह जानकारी दूतावास की ओर से जारी एक बयान में दी गई है।

अफगान दूतावास ने कामकाज किया बंद

बयान में दूतावास बंद करने को लेकर अफसोस जताते हुए कहा गया कि कामकाज सुचारु रूप से करने में अपेक्षित सहयोग न मिलने, संसाधनों की किल्लत और अन्य समस्याओं के कारण हम लोगों को बहुत सोचसमझकर यह दुखद फैसला लेना पड़ा रहा है। बयान में भारत और अफगानिस्तान के ऐतिहासिक संबंधों और साझेदारी की दुहाई दी गई है।

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तानी दूतावास को लेकर छाए अनिश्चितता के बादल, कई महीनों से गायब हैं राजदूत फरीद मामुंदजई

उल्लेखनीय है अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से ही दुनिया भर में अफगानी दूतावासों के कामकाज पर असर पड़ा है।

काफी दिनों से जारी थी अनिश्चितता

बता दें कि नई दिल्ली स्थित अफगानी दूतावास के भविष्य को लेकर अरसे से अनिश्चितता चल रही थी। दूतावास का कामकाज अभी तक पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के कार्यकाल में नियुक्त राजदूत फरीद मामुंदजई ही देख रहे थे लेकिन पिछले तीन महीनों से उनका कुछ अता-पता नहीं है।

बताया जा रहा है कि वह लंदन में हैं। उनके बाद दूतावास के दूसरे कई अधिकारी भी ब्रिटेन व कुछ अन्य देशों में शरण ले चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि दूतावास कई महीनों इंटरनेट के जरिये सक्रियता दिखा रहा था।

भारत की ओर से काबुल को मदद देना जारी

भारत ने काबुल में तालिबान के साथ संपर्क साध रखा है और उसे मानवीय आधार पर मदद देने की प्रक्रिया जारी रखी है। भारत ने काबुल में अपने दूतावास में तकनीकी टीम भी तैनात कर रखी है। वैसे भारत ने अभी तक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है।

यह भी पढ़ेंः 'अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा भारत', संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलीं रुचिरा कंबोज