Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka News: बिहार के बाद कर्नाटक में गिर गया पुल, NH 66 पर यातायात प्रभावित

Kali River bridge collapsed उत्तर कन्नड़ जिले के कारवार में काली नदी पर बना 41 साल पुराना पुल बुधवार को सुबह करीब 200 बजे ढह गया। इस पुल के ढहने की वजह से गोवा को इस पड़ोसी राज्य से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर यातायात अवरूद्ध हो गया है। यह घटना तब घटित हुआ जब एक ट्रक पुल से गुजर रहा था।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में काली नदी पर बना पुल ढ़हा (फोटो- जागरण)

पीटीआई, पणजी/कारवार। कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में काली नदी पर स्थित एक पुराना पुल मंगलवार देर रात ढह गया, जिसके परिणामस्वरूप गोवा को इस पड़ोसी राज्य से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर यातायात अवरूद्ध हो गया।

कारवार पुलिस ने बताया कि पुराने पुल का एक बड़ा हिस्सा रात करीब डेढ़ बजे उस समय ढह गया, जब एक ट्रक वहां से गुजर रहा था। पुल ढहने से वाहन नदी में गिर गया। उन्होंने बताया कि इस घटना में वाहन चालक घायल हो गया और उसकी पहचान तमिलनाडु निवासी बाला मुरुगन के रूप में हुई है।

गोवा आने-जाने वाले वाहनों के लिए होता था पुल का इस्तेमाल

अधिकारियों के अनुसार, लगभग एक दशक पहले एक नये पुल के निर्माण के बाद इस पुल का इस्तेमाल गोवा आने-जाने वाले वाहनों के लिए किया जा रहा था। पुलिस ने बताया कि ट्रक कारवार की ओर जा रहा था, लेकिन पुल ढहने से वह नदी में गिर गया। रात्रि गश्ती दल ने पुलिस अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

कारवार के पुलिस अधीक्षक एम नारायण ने कहा, ''हमारे रात्रि गश्ती दल ने पुल ढहने की सूचना नियंत्रण कक्ष को दी। पुल ढह जाने के कारण ट्रक नदी में गिर गया। स्थानीय मछुआरों ने हमारे दल के साथ मिलकर चालक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।''

वाहन चालक को अस्पताल में कराया गया भर्ती

उन्होंने कहा कि वाहन चालक को कारवार आयुर्विज्ञान संस्थान एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत में सुधार हो रहा है। कारवार पुलिस ने बताया कि काली नदी पर स्थित पुराने पुल के ढहने के बाद बुधवार तड़के नये पुल पर यातायात कुछ देर के लिए रोक दिया गया। हालांकि, बाद में भारी वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों को आवाजाही की अनुमति दे दी गई।

कारवार के पुलिस अधीक्षक ने एक बयान में कहा कि पुल ढहने के कारण काली नदी पर बने नये पुल पर केवल हल्के वाहनों को ही जाने की अनुमति दी गई है, जबकि भारी वाहनों की आवाजाही अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। 

पुल पर यातायात किया गया प्रतिबंधित

गोवा के कैनाकोना पुलिस थाने के प्रभारी हरीश राउत देसाई ने बताया कि नये पुल पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया था, क्योंकि पुराने पुल के ढह जाने के बाद कर्नाटक के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे थे कि नया पुल यातायात का अधिक बोझ सहन कर पाने में सक्षम है या नहीं।

इस घटना के संबंध में एक प्राथमिकी भी दर्ज

उन्होंने बताया कि इस घटना के संबंध में एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने इस घटना के बाद उत्तर कन्नड़ की जिलाधिकारी लक्ष्मी प्रिया के. को फोन किया और उन्हें जिले के सभी पुलों और सड़कों की मजबूती सुनिश्चित करने तथा जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए एहतियात बरतने के निर्देश दिए।

नये पुल की मजबूती की तुरंत जांच करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को एक आधिकारिक पत्र भी भेजा गया है।

यह भी पढ़ें- कोच्चि हवाई अड्डे पर बम की झूठी धमकी के कारण उड़ान में हुई देरी, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार