Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT के बाद आबूधाबी में अब CBSE भी खोलेगा अपना कार्यालय, भारत और यूएई के बीच बनी सहमति

अबूधाबी (यूएई) में आईआईटी दिल्ली का कैंपस खोलने की तैयारियों के बीच शिक्षा मंत्रालय ने अब वहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) का एक कार्यालय भी खोलने का एलान किया है। यूएई के दौरे पर गए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूएई के अपने समकक्ष के साथ चर्चा के बाद इसकी मंजूरी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 01 Nov 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
आबूधाबी में सीबीएसई का खुलेगा कार्यालय। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अबूधाबी (यूएई) में आईआईटी दिल्ली का कैंपस खोलने की तैयारियों के बीच शिक्षा मंत्रालय ने अब वहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) का एक कार्यालय भी खोलने का एलान किया है। यूएई के दौरे पर गए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूएई के अपने समकक्ष के साथ चर्चा के बाद इसकी मंजूरी दी है। साथ ही कहा कि जल्द ही यह कार्यालय यहां काम करने लगेगा।

UAE में सौ से ज्यादा स्कूलों का संचालन

मौजूदा समय में यूएई में केंद्रीय विद्यालय सहित सीबीएसई से संबद्ध सौ से ज्यादा स्कूल संचालित हो रहे है। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने इसके साथ ही अबूधाबी में खुलने वाले आईआईटी दिल्ली के कैंपस के बारे में जानकारी ली। यह कैंपस जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगा। इस बीच भारत और यूएई ने शिक्षा व कौशल के क्षेत्र में अपने संबंधों को और मजबूती देने पर जोर दिया।

यूएई और भारत के बीच गहरे संबंध

प्रधान ने कहा कि यूएई और भारत दोनों गहरे दोस्त है। ऐसे में अब दोनों ही 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत काम करेंगे। दोनों देश में इस दौरान एक संयुक्त कार्य समूह के गठन को लेकर भी समझौता हुआ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया स्कूलों का दौरा

इसके तहत यह समूह साल में कम से कम एक बार शिक्षा और कौशल से जुड़े मुद्दों को लेकर बैठक करेगा। प्रधान ने अपने तीन दिवसीय दौरे के पहले ही दिन वहां के स्कूलों को भी देखने गए। जहां उन्होंने भारत में एनईपी के तहत स्कूलों में किए जाने वाले बदलावों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि भारत व यूएई के बीच शिक्षा के क्षेत्र में काफी मजबूत प्रगाढ़ता है। आईआईटी से पहले कई भारतीय विश्वविद्यालयों के कैंपस यहां संचालित हो रहे है। कई और विश्वविद्यालय भी यहां अपने कैंपस खोलने की योजना पर काम रहे है।

उन्होंने इस दौरान भारतीय और यूएई के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ जुडकर संयुक्त डिग्री कोर्स शुरू करने का भी प्रस्ताव दिया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान अभी दो दिन और यूएई में रहेंगे। इस दौरान वहां के शिक्षा और कौशल क्षेत्र से जुड़े प्रमुख लोगों से भी मुलाकात करेंगे।