Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कारगिल विजय दिवस पर अग्निवीरों को सौगात, UP-MP के बाद चार राज्यों ने भी किया बड़ा एलान

कारगिल विजय दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों ने अग्निवीरों को पुलिस भर्तियों में आरक्षण देने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ ओडिशा गुजरात और उत्तराखंड सरकार ने भी अपने यहां अग्निवीरों को आरक्षण देने की बात कही है। ओडिशा सरकार ने राज्य की सेवाओं में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण और उम्र में पांच साल छूट की घोषणा की है।

By Sonu Gupta Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 26 Jul 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
कारगिल विजय दिवस पर अग्निवीरों के लिए खुशखबरी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) पर लंबे समय से जारी विवाद के बीच कारगिल विजय दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों ने अग्निवीरों को बड़ी खुशखबरी दी है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात और उत्तराखंड ने अग्नीवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की है।

छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया एलान

सभी छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य पुलिस भर्तियों में अग्निवीर की नौकरी करके आए युवाओं को आरक्षण दिया जाएगा। कई मुख्यमंत्रियों ने अग्निवीर योजना को लेकर मोदी सरकार की पीठ भी थपथपाई। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  इस योजना को लेकर कहा कि किसी भी देश और समाज को आगे बढ़ने के लिए समय-समय पर सुधार करना जरूरी होता है।  

सीएम योगी ने क्या कहा?

सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, तो हम उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देंगे। उन्होंने कहा कि उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे।

आज अग्निवीर में युवा भर्ती हो रहे हैं। उन्हें सेना में भी अच्छे अवसर मिलने वाले हैं। पैरामिलिट्री फोर्स में भी उन्हें समायोजन करने की व्यवस्था दी जा रही है। BSF, CISF सहित तमाम फोर्स में उन्हें अच्छे अवसर मिलने वाले हैं। अग्निवीर योजना जैसे ही आगे बढ़ती है और जब अग्निवीर अपनी सेवा कर वापस आएंगे तो हम उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देंगे। उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे।- योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

इन पांच राज्यों ने भी किया आरक्षण देने का एलान

वहीं, यूपी के अलावा भी अन्य पांच राज्यों ने भी अग्निवीरों के लिए अपने यहां होने वाली पुलिस भर्तियों में आरक्षण देने की बात कही है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात और उत्तराखंड में राज्य पुलिस भर्तियों में आरक्षण दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने कहा कि आज कारगिल दिवस के अवसर पर हमारी सरकार ने निर्णय किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा।

ओडिशा में आरक्षण के साथ उम्र सीमा में छूट 

ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को राज्य की सेवाओं में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण और उम्र में पांच साल छूट की घोषणा की है। सीएम मोहन चरण माझी ने कहा कि हमारे सैनिक हमारा गौरव हैं। हमारे रक्षा बलों द्वारा प्रशिक्षित अग्निवीर विभिन्न सुरक्षा-संबंधी क्षेत्रों में राष्ट्र की सेवा करने के लिए योग्य हैं।

छत्तीसगढ़ में भी अग्निवीरों को तोहफा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने भी अग्निवीरों को राज्य पुलिस में आरक्षण देने का एलान किया है। सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी।

गुजरात में भी अग्निवीरों के लिए आरक्षण का एलान

वहीं, गुजरात के सीएम भूपेंद्रभाई पटेल ने अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस योजना को लेकर भ्रम फैला रहा है। सीएम पटेल ने कहा कि अग्निवीरों के कारण भारतीय सेना अधिक युवा बनेगी। यह योजना देश में ऐसे जांबाज युवाओं को तैयार करेगी, जो सेना में अपनी सेवा बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था को अधिक मजबूत बनाने में अमूल्य योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार अग्निवीरों को आर्म्ड पुलिस और SRP की भर्ती में प्राधान्यता देगी।

सीएम धामी ने क्या कहा?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में अग्निवीरों के लिए सरकारी सेवाओं में आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा और इसके लिए एक अधिनियम लाया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः

कारगिल विजय दिवस पर अग्निवीरों को तोहफा, UP-MP के बाद एक और राज्य ने की पुलिस भर्ती में आरक्षण का एलान