Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीबी के मरीजों के लिए सहायता राशि हुई दोगुनी, अब हर माह मिलेंगे इतने रुपये

केंद्र सरकार ने टीबी के रोगियों के लिए पोषण सहायता राशि बढ़ा दी है। इसे मौजूदा राशि से दोगुना कर दिया गया है। इसकी घोषणा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि टीबी रोगियों की खातिर पोषण सहायता योजना के लिए 1040 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन स्वीकृत किया गया है। उन्होंने दोहराया कि भारत टीबी मुक्त देश बनने के लिए दृढ़ संकल्पित और प्रतिबद्ध है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:16 PM (IST)
Hero Image
उपचार की अवधि के दौरान सभी टीबी रोगियों को यह सहायता राशि दी जाएगी। (File Image)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने टीबी रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत मासिक पोषण सहायता मौजूदा पांच सौ रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी है। उपचार की अवधि के दौरान सभी टीबी रोगियों को यह सहायता राशि दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि टीबी रोगियों की खातिर पोषण सहायता योजना के लिए 1,040 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन स्वीकृत किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत टीबी मुक्त देश बनने के लिए दृढ़ संकल्पित और प्रतिबद्ध है।

उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है पोषण

उन्होंने कहा कि चूंकि रोग के उपचार में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए टीबी मरीजों को मजबूत करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। इसके तहत पोषण के लिए मासिक सहायता राशि दोगुनी कर दी गई है। अब टीबी रोगियों के सभी घरेलू संपर्कों को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत कवर किया जाएगा। उन्हें सामाजिक समर्थन दिया जाएगा।