Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Force Day 2023: भारतीय वायु सेना दिवस क्यों मनाया जाता है, इसके पहले प्रमुख कौन थे? पढ़ें हर सवाल के जवाब

Indian Airforce Day 2023। भारतीय वायु सेना आज अपना 91वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर यूपी के प्रयागराज जिले में एशिया का सबसे बड़ा एयर शो आयोजित किया जा रहा है जिसमें सूखोई और राफेल जैसे लड़ाकू विमान करतब दिखाते नजर आएंगे। ऐसे में यह सवाल मन में आता है कि एयर फोर्स डे आठ अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता है और इसकी वजह क्या है...

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 08 Oct 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
Indian Airforce Day 2023: वायु सेना की स्थापना से लेकर इसके महत्व तक, पढ़ें हर सवाल के जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Indian Air Force Day 2023: हर साल आठ अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाता है। यह दिन वायु सेना के बहादुर सैनिकों को समर्पित हैं, जो अपनी जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा करते हैं। इस साल 91वां वायु सेना दिवस मनाया जा रहा है।

भारतीय वायु सेना की स्थापना कब हुई?

भारतीय वायु सेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसने एक अप्रैल 1933 को पहली बार उड़ान भरी। इस एसी फ्लाइट में छह आरएएफ-प्रशिक्षित अधिकारी और 19 सैनिक मौजूद थे।

वायु सेना दिवस की इस साल की थीम क्या है?

किसी भी दिन को मनाने के लिए उसकी थीम पहले से तय की जाती है। इस बार वायु सेना दिवस की थीम 'IAF- Airpower Beyond Boundaries रखी गई है।

यह भी पढ़ें: Air Force Day Live: वायु सेना को एयर फोर्स डे पर म‍िला नया झंडा, PM मोदी संग अम‍ित शाह व योगी ने दी बधाई

भारतीय वायु सेना की स्थापना किसने की?

भारतीय वायु सेना की संस्थापक सुब्रोतो मुखर्जी को माना जाता है। देश को आजादी मिलने के बाद एक अप्रैल 1954 को उन्हें पहला वायु सेना प्रमुख बनाया गया था। वायु सेना का मुख्यालय दिल्ली में है।

वायु सेना को मिला नया झंडा

भारतीय वायु सेना को उसके 91वें स्थापना दिवस पर नया झंडा मिला है।  एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इसका अनावरण किया।

यह भी पढ़ें: Indian Air Force Day 2023: इन मैसेजेस को बनाएं आज के दिन अपना स्टेट्स और दें देश के बहादुर सैनिकों को सम्मान

वायु सेना दिवस पर क्या करती है वायु सेना?

वायु सेना दिवस पर IAF विभिन्न कार्यक्रमों , एयर शो और प्रदर्शनियों के जरिए अपनी ताकत और क्षमताओं का प्रदर्शन करती है। इस बार उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में पांच अक्टूबर को वायु सेना दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल और हवाई प्रदर्शन हुआ। आज यहां पर एशिया का सबसे बड़े एयर शो का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना का महत्व

देश को आजादी मिलने से पहले भारतीय वायु सेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स के नाम से जाना जाता था। हालांकि, आजादी मिलने के बाद इसका भारतीय वायु सेना रखा गया।

यह भी पढ़ें: 'आपकी वजह से हमारा आसमान सुरक्षित', पीएम मोदी ने Indian Air Force Day के मौके पर वायु सैनिकों को दी बधाई

भारतीय वायु सेना ने किन युद्धों में भाग लिया?

भारतीय वायु सेना ने 1947, 1948, 1965, 1971 और 1999 कारगिल वार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एयर फोर्स डे के मौके पर हम भारतीय वायु सेना की देश की रक्षा में दिए गए योगदान को याद करते हैं।

एयर फोर्स डे क्यों मनाया जाता है?

एयर फोर्स डे देश की रक्षा में वायु सेना के समर्पण और भूमिका के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।