Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chennai Air Show: मरीना बीच पर एयर शो देखने के लिए जुटी लाखों की भीड़, पांच की मौत; कई लोगों की तबीयत बिगड़ी

Chennai Air Show रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर एयर शो का आयोजन कराया गया जो कि काफी लोकप्रिय रहा। बड़ी संख्या में लोग इसे देखने पहुंचे। लेकिन इसकी वजह से ट्रैफिक जाम के हालात भी निर्मित हो गए जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बीच अफरा-तफरी में दो लोगों की मौत भी हो गई।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:22 PM (IST)
Hero Image
भारतीय वायुसेना का एयर शो देखने जुटे थे लोग। (Photo- ANI)

पीटीआई, चेन्नई। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का रेतीले मरीना बीच पर एयर शो का आयोजन काफी लोकप्रिय रहा, लेकिन रविवार को इस खूबसूरत तट पर जुटे हजारों लोगों को कार्यक्रम के बाद घर लौटना बेहद मुश्किल लगा। पुलिस ने बताया कि दो लोग बीमार हो गए और उनकी मौत हो गई।

पास के लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन, जो मरीना के पास चिंताद्रिपेट को जोड़ने वाला सबसे नजदीकी जंक्शन है, पर सैकड़ों लोग उमड़ पड़े और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़े होने के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं मिली। इसके बावजूद कई लोगों ने यात्रा करने का जोखिम उठाया, जबकि अन्य को ट्रेन छूट गई।

एआईएडीएमके ने ट्रैफिक व्यवस्था पर उठाए सवाल

एआईएडीएमके नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने घटना पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'भारतीय वायुसेना के 92वें स्थापना दिवस के अवसर पर आज चेन्नई में वायुसेना की ताकत का जश्न मनाने के लिए हवाई साहसिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चूंकि इसकी अधिसूचना पहले ही प्रकाशित हो गई थी, इसलिए यह जानते हुए कि लाखों लोग इसमें भाग लेने आएंगे, तमिलनाडु सरकार ने बताया कि परिवहन और बुनियादी सुविधाओं के लिए व्यवस्था की गई है।'

उन्होंने कहा, 'हालांकि, आज के कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्था और भीड़ तथा यातायात को ठीक से प्रबंधित नहीं किया जा सका, क्योंकि पुलिस बल भी इसे नियंत्रित करने में अपर्याप्त है। यह खबर चौंकाने वाली है कि लोग भारी ट्रैफिक में फंसे हुए हैं, पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है, और कई लोगों को हीटस्ट्रोक के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है और अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। यह मुझे बहुत पीड़ा पहुंचाता है।'

गर्मी के कारण बेहोश हुए लोग

एरियल शो स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर स्थित बस स्टॉप पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'मरीना में भगदड़ जैसी स्थिति और गर्मी के कारण करीब एक दर्जन लोग बेहोश हो गए और उनका इलाज सरकारी सुविधा में कराया गया।' उन्होंने कहा कि पुलिस को यातायात को साफ करने के लिए कदम उठाना पड़ा, ताकि तीन एंबुलेंस अस्पताल पहुंच सकें।

घर लौटते समय दो लोग बीमार हो गए और एक ने सरकारी अस्पताल में दम तोड़ दिया, जबकि एक अन्य व्यक्ति अन्ना सलाई में अपनी बाइक के पास मर गया। अधिकारी ने कहा कि डीहाईड्रेशन के लक्षणों के साथ करीब 35 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली मरीना से मुख्य सड़कें भी यातायात जाम से प्रभावित रहीं और वाहन कई मिनट तक एक स्थान पर खड़े रहे।

तीन घंटे बाद बहाल हुआ यातायात

वेलाचेरी के के श्रीधर ने एजेंसी से कहा, 'मुझे चिंताद्रिपेट के लिए एमआरटीएस ट्रेन लेना बेहद मुश्किल लगा, क्योंकि वेलाचेरी स्टेशन हवाई प्रदर्शन देखने के लिए उत्सुक लोगों से भरा हुआ था।' पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के विमानों का एयर शो दोपहर एक बजे समाप्त होने के करीब तीन घंटे बाद मरीना बीच के पास यातायात बहाल कर दिया गया।