Move to Jagran APP

Air India के विमान में बम की धमकी से मचा हड़कंप, मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही फ्लाइट को दिल्ली किया गया डायवर्ट

Air India Flight Bomb threat एयर इंडिया के एक विमान को बम से उड़ाने की धमकी के बाद हड़कंप मच गया। मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहे विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं और आगे की जांच जारी है। विमान फिलहाल नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर है। विमान की जांच की जा रही है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 14 Oct 2024 10:13 AM (IST)
Hero Image
Air India Flight Bomb threat एयर इंडिया के एक विमान को बम से उड़ाने की धमकी (Pic- Air india site)

नई दिल्ली। Air India Flight Bomb threat मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को बम से उड़ाने की धमकी के बाद हड़कंप मच गया। विमान को इसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं और आगे की जांच जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि विमान फिलहाल नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर है और यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी मानक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

विमान में 135 लोग थे सवार

एयर इंडिया की फ्लाइट AI 657 में 135 यात्री और क्रू मेंबर सवार थे। सभी को दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित रूप से उतार लिया गया है। विमान को आइसोलेशन बे में रखा गया है।

सुरक्षा नियामक समिति के निर्देश लिया एक्शन

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई से जेएफके के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट एआई119 को विशेष सुरक्षा अलर्ट मिला और सरकार की सुरक्षा नियामक समिति के निर्देश पर उसे दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया। सभी यात्री विमान से उतर चुके हैं और दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल पर हैं। 

दो दिन पहले उड़ान में आई थी तकनीकी खराबी

यह घटना शुक्रवार को तिरुचिरापल्ली से शारजाह जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान में तकनीकी गड़बड़ी के कुछ ही दिन बाद हुई है, जिसमें विमान को सुरक्षित रूप से उतरने से पहले ईंधन और वजन कम करने के लिए आसमान में कई बार चक्कर लगाना पड़ा।

एयरलाइंस ने कहा कि उड़ान भरने के तुरंत बाद, विमान में हाइड्रोलिक सिस्टम, लैंडिंग गियर से संबंधित खराबी आ गई।

पायलटों ने दिखाई सूझबूझ

पायलटों की त्वरित सूझबूझ ने बीच हवा में एक अप्रिय दुर्घटना को रोका और लगभग 141 यात्रियों की जान बचाई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सुरक्षित लैंडिंग करने के लिए पायलटों और एयरशिप के चालक दल की सराहना की।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने कहा, "तकनीकी खराबी की सूचना देने के बाद, विमान ने सुरक्षित एहतियाती लैंडिंग करने से पहले रनवे की लंबाई को देखते हुए ईंधन और वजन कम करने के लिए, एहतियात के तौर पर निर्दिष्ट क्षेत्र में कई बार चक्कर लगाया।

कंपनी ने कहा कि गड़बड़ी के कारण की जांच की जाएगी। हमारे यात्रियों की सुरक्षा ही हमारी प्राथमिकता रहती है।