Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा आज भी जहरीली, क्या सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल आपका शहर; पढ़ें अपडेट

उत्तर भारत में बढ़ता प्रदूषण चर्चा का विषय बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर की शहरों की हवा इतनी जहरीली हो गई है कि लोगों को सांस से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। हालांकि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदूषण की गंभीर स्थिति से थोड़ी राहत जरूर मिली है। अब भी दिल्ली-एनसीआर का AQI बहुत खराब (Very Poor) की श्रेणी में बना हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
क्या है आपके शहर के प्रदूषण का स्तर

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली की हवा अभी भी जहरीली है। इसके प्रदूषण स्तर अभी भी काफी ज्यादा है, जिस कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब में है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी यही हाल है। लोगों को इस जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदूषण की 'गंभीर' स्थिति से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

दरअसल, हवा की दिशा बदलने के कारण अब पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश नहीं कर रही है, जिस कारण स्थिति में सुधार देखा जा रहा है। हालांकि, अब भी कई शहरों का एक्यूआई स्तर 300 के पार ही देखा जा रहा है।

दिल्ली-एनसीआर का हाल बेहाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आज यानी 21 नवंबर की सुबह 10 बजे जहांगीरपुरी में एक्यूआई 400 दर्ज किया गया है। इसके अलावा, लोधी रोड में 319, न्यू मोती बाग में 380, रोहिणी में 396 और आनंद विहार में AQI 374 दर्ज किया गया है। हालांकि, पिछले सप्ताह ज्यादातर शहरों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया जा गया था।

दिल्ली-एनसीआर में भी हवा की हालत अभी भी खराब बनी हुई है। CPCB के मुताबिक, सुबह 10 बजे इंदिरापुरम इलाके में एक्यूआई 342, ग्रेटर नोएडा में 317 और नोएडा में एक्यूआई 363, गुरुग्राम में 339 और फरीदाबाद में 368 AQI दर्ज किया गया है।

जानें प्रमुख शहरों का हाल

शहर अनुमानित AQI
दिल्ली 375
मुम्बई 186
लखनऊ 200
पटना 350
हैदराबाद 90
अहमदाबाद 110
भोपाल 250
इंदौर 230

देश के टॉप 10 प्रदूषित शहर

देश के कई शहरों में इस समय एक्यूआई 400 के पार है। इन शहरों में बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए सांस लेना एकदम मुश्किल होता जा रहा है। हर वक्त सांस लेने में तकलीफ और कई तरह की परेशानियां हो रही है।

यह भी पढ़ें: Weather update: दिल्ली समेत बिहार में भी अब सताएगी ठंड, बर्फ से ढका हिमाचल; अगले 5 दिनों में यहां-यहां होगी बारिश

सुबह 8:30 बजे तक सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में राजस्थान के 6 शहर, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई शहर और नई दिल्ली भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: हल्के बादल और धूप के बीच ऐसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम, बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट