Move to Jagran APP

Pollution: दिल्ली-NCR समेत कई शहरों की बिगड़ी आबोहवा, एक्‍सपर्ट ने अचानक प्रदूषण बढ़ने के पीछे की बताई ये वजह

Pollution दिवाली के बाद दिल्ली-NCR समेत कई शहरों की हवा फिर से प्रदूषित हो गई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) के पॉल्‍यूशन कंट्रोल यूनिट के विशेषज्ञ विवेक चट्टोपाध्याय ने प्रदूषण बढ़ने के लिए पटाखे फोड़ने को बड़ी वजह बताया है। उन्होंने कहा कि दिवाली पर हुई आतिशबाजी के कारण आसमान में धुंध की चादर छा गई और हवा की गति धीमी है जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 13 Nov 2023 09:40 AM (IST)
Hero Image
Pollution: दिल्ली-NCR समेत कई शहरों की बिगड़ी आबोहवा (फाइल फोटो)
एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में बीते सप्ताह हुई बारिश से लोगों को वायु प्रदूषण से बड़ी राहत मिली थी। हालांकि, दिवाली के बाद दिल्ली-NCR समेत कई शहरों की हवा फिर से प्रदूषित हो गई है। इस बीच सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) के पॉल्‍यूशन कंट्रोल यूनिट में विशेषज्ञ विवेक चट्टोपाध्याय ने वायु प्रदूषण को लेकर प्रतिक्रिया दी है।

वायु प्रदूषण पर विशेषज्ञ ने क्या कहा?

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) के पॉल्‍यूशन कंट्रोल यूनिट के विशेषज्ञ विवेक चट्टोपाध्याय ने बताया कि दिवाली पर पटाखे फोड़ने के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है। पटाखे फोड़ने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है और हवा भी थम गई है।

उन्होंने कहा कि दिवाली पर हुई आतिशबाजी के कारण आसमान में धुंध की चादर छा गई है और हवा की गति धीमी हो रही है, जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है। अभी हमें प्रदूषण को रोकने के लिए सख्ती की जरूरत है, ताकि पूरी योजना को बनाकर शहर में लागू किया जा सके।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिवाली के बाद आसमान में छाई जहरीली धुंध की मोटी चादर, कई इलाकों का AQI हुआ जानलेवा

दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंची

बता दें कि दिवाली के दिन कई जगह पटाखों पर पाबंदी होने के बाद आतिशबाजी जमकर की गई। सोमवार सुबह दिल्ली और आसपास के इलाके में धुंध की चादर दिखाई दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई है, जिससे लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें- Delhi AQI Today: दिवाली बाद फूली दिल्ली की सांस; NCR में फिर बिछ गई प्रदूषण की चादर, AQI 300 के पार