Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली में नहीं थम रहा वायु प्रदूषण, पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी का डबल अटैक; जानें किन राज्यों में है अलर्ट

Weather Updateदिल्ली में वायु प्रदूषण हर बीतते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है।सरकार ने स्कूलों में छुट्टियों के साथ प्रदूषण को रोकने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। वहीं दक्षिण भारत में लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले 24घंटों के दौरान कर्नाटक केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है।आइए जानते हैं क्या है अन्य राज्यों का हाल।

By Babli KumariEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 09 Nov 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के कई राज्य जहां वायु प्रदूषण की मार झेल रहे हैं वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार मध्यम से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार आज पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं। वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली में भी हल्की बारिश की चेतावनी दी गई है। आइये जानते हैं, देशभर के मौसम का हाल। 

दिल्ली में दमघोंटू जहरीली हवा का कहर जारी 

बुधवार को लगातार छठे दिन भी दिल्ली का एक्यूआइ 'गंभीर' श्रेणी में बना रहा। राष्ट्रीय राजधानी का कोई भी इलाका सांस लेने लायक नहीं था। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों का एक्यूआइ 400 से ऊपर यानी दर्ज किया गया। अगले दो-तीन दिनों के दौरान भी इसमें कोई खास सुधार होने के आसार नहीं हैं। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को सुबह हल्की धुंध होगी जबकि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

पढ़ें पूरी खबर- Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में धनतेरस पर हो सकती है हल्की वर्षा, दिवाली से पहले प्रदूषण से मिलेगी राहत

हरियाणा में आज से बदल जाएगा मौसम का मिजाज

हरियाणा में 9 नवंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस बदलाव के साथ कुरुक्षेत्र सहित अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने व बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 नवंबर से मौसम खुश्क तथा उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात व दिन के तापमान में गिरावट की भी संभावना बनी हुई है। हरियाणा के मौसम को लेकर डॉ. सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से मौसम में बदलाव आएगा। 11 नवंबर से मौसम खुश्क तथा उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात व दिन के तापमान में गिरावट की भी संभावना बनी हुई है।

यहां पढिए हरियाणा के मौसम का हाल- Haryana Weather: हरियाणावासियों को स्मॉग से मिलेगी राहत, आज से बदल जाएगा मौसम का मिजाज; कई जिलों में बारिश के आसार

दक्षिण भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश 

पिछले कई दिनों से दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हुई। तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु के कोयंबटूर में कुंजप्पा-पनाई के पास भारी बारिश के बीच सड़क पर भूस्खलन हुआ।

अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार के आसमान में छाए रहेंगे बादल

बिहार के कई शहरों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है सुबह और शाम की ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित आसपास इलाकों में धुंध व आंशिक बादल छाए रहे। पूर्णिया में घना कोहरा रहा। प्रदेश के 18 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। 15.0 डिग्री सेल्सियस के साथ गया सबसे ठंडा शहर रहा। पटना और आसपास के क्षेत्रों में जहां बादल छाए रहेंगे वहीं अन्य शहरों का तापमान तेजी से गिरने लगा है। 

पढिए बिहार के मौसम का हाल- Bihar Weather: पटना के आसमान में छाए रहेंगे बादल, गया सबसे ठंड जिला, जानें अन्य शहरों का ताजा हाल

उत्तराखंड समेत इन इलाकों में होगी बारिश

उत्तराखंड के मौसम में लगातार बदलाव देखे जा रहे हैं। जहां केदारनाथ में हिमपात देखी गई तो वहीं अन्य इलाकों में मौसम शुष्क हो रहा है। मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चमोली व पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। साढ़े तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है। शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

यहां पढिए उत्तराखंड के मौसम का हाल- Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम बदल रहा करवट, उत्तरकाशी समेत इन इलाकों में होगी बारिश; बर्फबारी भी जारी

हिमाचल के इन जगहों पर बर्फबारी की संभावना

हिमाचल के कई स्थानों पर वर्षा और अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है। राज्य में बारिश को लेकर गुरुवार को मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में हल्का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इस विक्षोभ के परिणामस्वरूप राज्य में कई स्थानों पर वर्षा और अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हो सकता है।

पढिए पहाड़ों पर कैसा रहेगा मौसम- Himachal Weather: हिमाचल में फिर बदला मौसम का मिजाज, आंधी के साथ हो सकती है बारिश, इन जगहों पर बर्फबारी की संभावना