Move to Jagran APP

यूपी, दिल्‍ली समेत इन राज्‍यों में बढ़ने लगा है वायु प्रदूषण का स्‍तर, कई जगह बेहद खराब स्थिति

दिल्‍ली और इससे सटे इलाकों में वायु प्रदूषण का स्‍तर खराब होता जा रहा है। इसकी वजह पराली का जलाना भी बताया जा रहा है। दिल्‍ली और एनसीआर के कुछ इलाके तो ऐसे भी हैं जहां पर एक्‍यूआई लेवल बेहद खराब स्थिति में है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Fri, 29 Oct 2021 01:31 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण का स्‍तर कई जगहों पर बेहद खराब है।
नई दिल्‍ली (जेएनएन)। उत्‍तर भारत के कुछ राज्‍यों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। कई जगहों पर पराली के जलाने की वजह से भी वायु प्रदूषण का स्‍तर तेजी से खराब हो रहा है। राजधानी दिल्‍ली में भी इसका असर साफतौर पर दिखाई देने लगा है। दिल्‍ली के आईटीओ पर सुबह 8 बजे एक्‍यूआई का स्‍तर खराब स्‍तर पर रहा। आनंद विहार पर वायु प्रदूषण का स्‍तर बेहद खराब स्‍तर पर था। इसका स्‍तर सुबह 8 बजे 333 पर रहा है। बता दें कि सर्दी के मौसम में हवा में नमी और हवा में मौजूद बेहद बारीक कण शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होते हैं। 

प्रदूषण नियंंत्रण बोर्ड के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इसका स्‍तर सुबह 212 था। वायु प्रदूषण का यही स्‍तर पूसा में 257, रोहिणी में 283, था। दिल्‍ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में वायु प्रदूषण का यही स्‍तर 284 था।

इसी तरह से एनसीआर के इलाके इंद्रापुरम ये 286 था, जो एक वायु प्रदूषण का खराब स्‍तर है। नोयडा सेक्‍टर 16 में इसका स्‍तर 284 था। हापुड़ में एक्‍यूआई का स्‍तर खराब स्‍तर पर था जो 271 पर रिकार्ड किया गया। राजधानी लखनऊ में ये माड्रेट स्‍तर पर 178 था जो दोपहर एक बजे 299 पर रिकार्ड किया गया।

उत्‍तर प्रदेश के लोनी जिले में शुक्रवार सुबह 8 बजे एक्‍यूआई लेवल बेहद खराब स्‍तर पर थी। इसका लेवल सुबह 333 और दोपहर एक बजे 352 पर रिकार्ड किया गया।

हरियाणा के जिंद में एक्‍यूआई लेवल 292 पर खराब रिकार्ड किया गया है। हालांकि सिरसा में ये माड्रेट 140 पर था और पंचकुला में ये संतोषजनक स्‍तर पर था जिसका स्‍तर 61 था। इसी तरह से चंडीगढ़ में भी ये संतोषजनक था जिसका स्‍तर पर 61 था। अंबाला में माड्रेट 114 था। यमुनानगर में सुबह आठ बजे एक्‍यूआई लेवल खराब स्‍तर पर था जो 282 था जो दोपहर 1 बजे बढ़कर 303 हो गया था। 

पंजाब के अमृतसर में आज सुबह एक्‍यूआई लेवल संतोषजनक स्‍तर पर 84 रिकार्ड किया गया है। जालंधर में इसका स्‍तर माड्रेट 108 था इसी तरह से बिहार के हाजीपुर में इसका स्‍तर माड्रेट 172, गया में 158 और राजधानी पटना में 170 रिकार्ड किया गया।