Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर यात्रा करने वाले CAPF कर्मियों को मिलेगी सुविधा, गृह मंत्रालय ने विमान सेवा को बढ़ाया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में सुरक्षा बलों की लगातार तैनाती के कारण कोलकाता और इंफाल के बीच आवाजाही करने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए चार्टर्ड विमान सेवा को दोगुना बढ़ाकर सप्ताह में तीन दिनों से छह दिन कर दिया है।इससे सीएपीएफ कर्मियों को सहूलियत होगी।गृह मंत्रालय के तहत आने वाले अन्य संगठनों के सीएपीएफ कर्मियों के लिए हवाई कूरियर सेवा में वृद्धि की गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर यात्रा करने वाले CAPF कर्मियों के लिए विमान सेवा को बढ़ाया। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में सुरक्षा बलों की लगातार तैनाती के कारण कोलकाता और इंफाल के बीच आवाजाही करने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लिए चार्टर्ड विमान सेवा को दोगुना बढ़ाकर सप्ताह में तीन दिनों से छह दिन कर दिया है। इससे सीएपीएफ कर्मियों को सहूलियत होगी।

हवाई कूरियर सेवा में हुई वृद्धि

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ),भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) और गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत आने वाले अन्य संगठनों जैसे खुफिया ब्यूरो, एनआइए और एनडीआरएफ के सीएपीएफ कर्मियों के लिए हवाई कूरियर सेवा में वृद्धि की गई है।

गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में क्या कहा?

इस संदर्भ में गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि हवाई सेवा के लिए दिनों की संख्या में वृद्धि 30 सितंबर तक या कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य होने के कारण इन बलों की तैनाती कम होने तक जो भी पहले हो तक की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव पहले बंगाल में शुरू हुआ दल-बदल का 'खेल', बीजेपी को झटका देकर टीएमसी में शामिल हुए ये विधायक

हवाई कूरियर सेवा जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्रों में सेवारत सुरक्षा कर्मियों के लिए गृह मंत्रालय द्वारा चार्टर्ड विमानों की तरह वाणिज्यिक एयरलाइन विमानों की विशेष भागीदारी से संबंधित है। पिछले साल मई में राज्य में हिंसा भड़कने के बाद से लगभग 150 कंपनियों को मणिपुर भेजा गया है। एक सीएपीएफ कंपनी में लगभग 75-80 कर्मी होते हैं।

यह भी पढ़ेंः 'लोगों को स्वच्छ हवा और साफ पानी पाने का अधिकार', SC ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर जताई नाराजगी