Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NSA के पद पर बने रहेंगे अजित डोभाल, मोदी सरकार ने एक और अफसर का बढ़ाया कार्यकाल

केंद्र सरकार ने अजीत डोभाल (Ajit Doval) को फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया है। वहीं कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डॉ पी के मिश्रा को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया है। पी के मिश्रा की नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक रहेगी। समाचार एजेंसी के मुताबिक उनको वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 13 Jun 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
अजीत डोभाल बने रहेंगे भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पूर्व आईपीएस अधिकारी अजीत डोभाल (Ajit Doval) को फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया है। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक रहेगी।

पीके मिश्रा बने रहेंगे प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव

वहीं, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डॉ पी के मिश्रा को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया है। पी के मिश्रा की नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक रहेगी। समाचार एजेंसी के मुताबिक, उनको वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।

तीसरी बार NSA बनें डोभाल

मालूम हो कि डॉ. पीके मिश्रा प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रशासनिक मामलों को संभालेंगे, जबकि डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य मामलों और खुफिया मामलों का देखरेख करेंगे। 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी डोभाल को लगातार तीसरी बार देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया। उनको आतंकवाद विरोधी मामलों के जाने-माने विशेषज्ञ और परमाणु मुद्दों पर उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है।

पिछले एक दशक से प्रधानमंत्री के साथ हैं पीके मिश्रा

वहीं, पीके मिश्रा 1972 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। वह पिछले एक दशक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। दोनों अधिकारी प्रधानमंत्री मोदी के सबसे करीबी और भरोसेमंद माने जाते हैं।