Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अजीत डोभाल ब्रिक्स NSA मीटिंग में करेंगे शिरकत, चीनी राजनयिक यांग जिएची से मिलने के लिए जाएंगे जोबर्ग

NSA BRICS Meeting राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सोमवार को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स एनएसए बैठक के मौके पर वरिष्ठ चीनी राजनयिक यांग जिएची और रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव सहित अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे। सऊदी अरब और यूएई एनएसए बीआरसीआईएस एनएसए बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। ब्रिक्स एनएसए बैठक का एजेंडा यूक्रेन युद्ध इंडो-पैसिफिक धार्मिक कट्टरपंथ और आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करता है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 23 Jul 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
चीनी राजनयिक यांग जिएची के साथ अजीत डोभाल

नई दिल्ली, एजेंसी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सोमवार को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स एनएसए बैठक के मौके पर वरिष्ठ चीनी राजनयिक यांग जिएची और रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव सहित अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे।

एनएसए स्तर की बैठक 22-24 अगस्त को शिखर सम्मेलन से पहले है, बैठक में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तहनून बिन जायद अल नाहयान और सऊदी अरब के एनएसए मुसाद बिन मोहम्मद अल ऐबान जैसे विशेष आमंत्रित सदस्य भाग लेंगे। ब्रिक्स एनएसए बैठक का एजेंडा यूक्रेन युद्ध, इंडो-पैसिफिक, धार्मिक कट्टरपंथ और आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करना है।

ब्रिक्स बैठक में अपने समकक्षों से मुलाकात के अलावा एनएसए डोभाल उनसे द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में पीएलए में उनके और केंद्रीय विदेश मामलों के आयोग के पूर्व निदेशक यांग जिएची के बीच कई महत्वपूर्ण विचारों में आदान-प्रदान होगा।

रूसी, यूएई और सऊदी अरब एनएसए से करेंगे मुलाकात

एनएसए डोभाल अपने करीबी दोस्तों रूसी, यूएई और सऊदी अरब एनएसए से मुलाकात करेंगे और चल रहे यूक्रेन युद्ध और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दाहिने हाथ पेत्रुशेव को पूर्वी लद्दाख के साथ-साथ इंडो-पैसिफिक की स्थिति के बारे में भी जानकारी देंगे। ब्रिक्स एनएसए बैठक में अफगानिस्तान में राजनीतिक रूप से अस्थिर स्थिति और अफ-पाक क्षेत्र से उत्पन्न आतंकवाद पर इसके प्रभाव पर भी प्रमुखता से चर्चा होगी।