Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने राजभवन में तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने राजभवन में एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई जिसमें मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और पिछली विधानसभा के अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी शामिल थे। राज्यपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार भारत के संविधान के अनुच्छेद 178 के तहत अध्यक्ष चुने जाने तक ओवैसी अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 09 Dec 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

एएनआई, हैदराबाद। एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के राजभवन में तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।

राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने राजभवन में एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई, जिसमें मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और पिछली विधानसभा के अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी शामिल थे।

राज्यपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, भारत के संविधान के अनुच्छेद 178 के तहत अध्यक्ष चुने जाने तक ओवैसी अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करेंगे।

विधानसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते AIMIM विधायक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में, वह लगातार छठी बार हैदराबाद के चंद्रायनगुट्टा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए।

यह लगातार दूसरी बार है जब AIMIM के किसी विधायक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। 2018 में मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था।ॉ

टी राजा ने जताया विरोध

नवनिर्वाचित भाजपा विधायक राजा सिंह ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में अकबरुद्दीन औवेसी की नियुक्ति पर विरोध जताया और कहा कि मैं और पार्टी के अन्य विधायक शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे।

भाजपा विधायक राजा सिंह ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वह जब तक जीवित हैं एआइएमआइएम के सामने कभी शपथ नहीं लेंगे।

राजा सिंह ने पूछा, क्या मैं उस व्यक्ति (अकबरुद्दीन औवेसी) के सामने शपथ ले सकता हूं, जिसने अतीत में हिंदू विरोधी टिप्पणियां की थीं? राजा सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने पहले बीआरएस, एआइएमआइएम और भाजपा के बीच सांठगांठ का आरोप लगाया था और अब उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि उनकी पार्टी और एआइएमआइएम के बीच क्या संबंध है।

यह भी पढ़ें- आतंकी साजिश को लेकर एक्शन में NIA, महाराष्ट्र-कर्नाटक में 44 ठिकानों पर की छापेमारी; 13 आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- Telangana: KCR की हुई हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी, हैदराबाद अस्पताल ने जारी किया हेल्थ अपडेट