Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानें कौन हैं अक्षता जिनसे 13 साल पहले ऋषि सुनक ने की थी शादी, बेंगलुरु से यूं पहुंचीं डाउनिंग स्ट्रीट

बेंगलुरु के एक स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षता कैलिफोर्निया चलीं गईं। वहां उन्हें क्लेयरमोंट मैकेन्ना कालेज में एडमिशन मिला। यहां से इकोनामिक्स और फ्रेंच में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने लास एंजिल्स में फैशन इंस्टीट्यूट से फैशन डिजायनिंग का कोर्स किया।

By Monika MinalEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 12:50 PM (IST)
Hero Image
जानें कौन हैं अक्षता जिनसे 13 साल पहले शादी के बंधन में बंधे थे ऋषि सुनक

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। बेंगलुरु में जन्मीं अक्षता का पता अब ब्रिटेन का डाउनिंग स्ट्रीट होगा। साल 2009 में ऋषि सुनक और अक्षता शादी के बंधन में बंधे थे। दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। सुनक और अक्षता उस वक्त MBA की पढ़ाई कर रहे थे। अब अक्षता एक फैशन डिजाइनर हैं।

अक्षता के पास भारतीय नागरिकता

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री निर्वाचित किए गए हैं। इसके बाद सुनक की पत्नी अक्षता ब्रिटेन में नंबर-2 स्थान पर पहुंच गईं। अक्षता सुनक के पास भारतीय नागरिकता है।

अमीर होने के बावजूद अक्षता के लिए थे कड़े नियम कायदे

पेशे से फैशन डिजाइनर अक्षता मूर्ति के पिता इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति है। दोनों भाई-बहन अक्षता और रोहन को काफी सख्त नियम कायदे के अनुसार चलना होता था। आटो से स्कूल जातीं थीं और घर में टीवी तक नहीं रखा गया था।

कई बार विवादों में भी रहीं अक्षता

लाइफस्‍टाइल के कारण सुर्खियों में रहीं अक्षता सुनक ने एक बार पति ऋषि के लिए सस्‍ती ड्रेस तक पहनी थी। हमेशा कीमती कपड़े पहनने वाली अक्षता ने चुनाव प्रचार के लिए साधारण ड्रेस पहनी थी।

खबर बन गई थी 3600 रुपये की कप

अक्षता सुनक के घर पर एक बार पत्रकारों को जो चाय की कप मिली थी उसकी कीमत 3600 रुपये थी। इसके कारण सुनक की खूब आलोचना की गई थी।

इंफोसिस के सह-संस्थापक की बेटी हैं अक्षता

भारत के नागरिक एनआर नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं अक्षता मूर्ति। अरबपति नारायण मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक हैं, वहीं सुधा मूर्ति लेखिका, शिक्षिका व समाजसेवी हैं।

बेंगलुरु में की थी स्कूल पढ़ाई

बेंगलुरु के एक स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षता कैलिफोर्निया चलीं गईं। वहां उन्हें क्लेयरमोंट मैकेन्ना कालेज में एडमिशन मिला। यहां से इकोनामिक्स और फ्रेंच में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने लास एंजिल्स में फैशन इंस्टीट्यूट से फैशन डिजायनिंग का कोर्स किया।

Delloite व Unilever में कर चुकी हैं जाब 

डेलॉयट और यूनिलीवर में अक्षता ने कुछ समय के लिए काम किया और फिर MBA के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चलीं गईं। यहीं उनकी मुलाकात ऋषि सुनक से हुई।

न कोई बर्थडे पार्टी, न अधिक पाकेटमनी

मध्यमवर्गीय तरीके से अक्षता का पालन-पोषण बेंगलुरु के जयानगर में हुआ। यहां उनके जन्मदिन पर न तो कोई पार्टी होती थी और न ही अधिक पाकेट मनी दिया जाता था। उन्हें जानने वाले लोगों के अनुसार, वे काफी साधारण और पारिवारिक लड़की हैं। जिस तरह से उनका पालन पोषण हुआ, उससे अक्षता के भीतर पारिवारिक मूल्यों का सम्मान भी है।

दो बच्चों की मां हैं अक्षता

कृष्णा और अनुष्का की मां हैं अक्षता। ये दोनों बच्चे अक्सर बेंगलुरु जाते रहते हैं।

साधारण समारोह में हुआ था विवाह

30 अगस्त 2009 को पारंपरिक तरीके से ऋषि सुनक और अक्षरा मूर्ति ने शादी की। चार सालों की डेटिंग के बाद अक्षरा ने शादी की। अरबों की संपत्ति होने के बावजूद अक्षरा और सुनक ने काफी साधारण तरीके से शादी की। यहां तक की मेहमानों की आवभगत भी सहज ही किया गया, साधारण दक्षिण भारतीय भोजन परोसा गया था।

अक्षता मूर्ति ने की घोषणा, कहा- अपनी सभी आय पर ब्रिटेन के करों का करेंगी भुगतान

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भारत-पाकिस्तान दोनों को गर्व महसूस करने का दिन