Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madrasas In Assam: असम में Al-Qaeda Terror Module का हुआ खुलासा, ध्वस्त किए गए मदरसे अल-कायदा के कार्यालय: असम CM

Madrasas in Assam असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि सभी ध्वस्त मदरसे मदरसे नहीं बल्कि अल-कायदा कार्यालय थे। हमने 2-3 को ध्वस्त कर दिया और अब जनता दूसरों को ध्वस्त करने के लिए आ रही है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 07 Sep 2022 04:16 PM (IST)
Hero Image
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सभी ध्वस्त मदरसे मदरसे नहीं बल्कि अल-कायदा कार्यालय थे। (फोटो-एएनआई)

गुवाहाटी, एजेंसी। असम के गोलपारा जिले में मदरसों के विध्वंस के एक दिन बाद, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि सभी ध्वस्त मदरसे मदरसे नहीं बल्कि अल-कायदा कार्यालय थे। यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, सरमा ने कहा, "सभी ध्वस्त मदरसे मदरसे नहीं बल्कि अल कायदा के कार्यालय थे। हमने 2-3 को ध्वस्त कर दिया और अब जनता दूसरों को ध्वस्त करने के लिए आ रही है। मुख्यमंत्री का यह बयान असम के गोलपारा जिले के पखुरिया चार के स्थानीय निवासियों द्वारा एक मदरसे को कथित रूप से राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद आया है।

पुलिस अधीक्षक वीवी राकेश रेड्डी ने कहा, "स्थानीय लोगों ने एक मदरसे को ध्वस्त करने की पहल की। ​​सरकार इसमें शामिल नहीं थी। वे हैरान थे कि जिस जिहादी को गिरफ्तार किया गया वह मदरसे में शिक्षक था। लोगों ने कड़ा संदेश दिया है कि वे जिहादी गतिविधियों का समर्थन नहीं करते हैं।

असम पुलिस के सीपीआरओ ने कहा, "आज, गोलपारा जिले के दरोगर अलगा, पखिउरा चार के स्थानीय लोगों ने मदरसे और मदरसे से सटे आवास को स्वेच्छा से ध्वस्त कर दिया, जिसका इस्तेमाल पहले दो संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिकों द्वारा जिहादी गतिविधियों के प्रति एक मजबूत आक्रोश के रूप में किया जाता था।" पिछले कुछ हफ्तों में, चार मदरसों को ध्वस्त कर दिया गया है, जिनमें से पहले तीन को सरकारी अधिकारियों ने गिरा दिया है। इससे पहले 4 अगस्त को, सरकारी अधिकारियों ने मोरीगांव जिले के मोइराबारी में मदरसा जमीउल हुडा मदरसा को ध्वस्त कर दिया था।

This is the 3rd Madrasa demolished by the Assam government following arrests of 37 persons including Imam and Madrasa teachers linked with AQIS/ABT pic.twitter.com/zTQiiicAne— ANI (@ANI) August 31, 2022

आतंकवादियों को गोलपारा जिले से गिरफ्तार किया

इससे पहले शनिवार को, अल-कायदा भारतीय उपमहाद्वीप (AQIS) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) आतंकी समूहों से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को असम पुलिस ने गोलपारा जिले में गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान मोरनोई थाने के तिनकुनिया शांतिपुर मस्जिद के इमाम अब्दुस सुभान और गोलपारा के मटिया थाना अंतर्गत तिलपारा नतुन मस्जिद के इमाम जलालुद्दीन शेख के रूप में हुई है।

गोलपाड़ा के एसपी वीवी राकेश रेड्डी ने कहा था कि उक्त दोनों व्यक्तियों से घंटों की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।एसपी ने कहा, "हमें इस साल जुलाई में गिरफ्तार अब्बास अली से इनपुट मिला था, जो जिहादी तत्वों से भी जुड़ा हुआ है। पूछताछ के दौरान, हमने पाया कि वे असम में एक्यूआईएस/एबीटी के बारपेटा और मोरीगांव माड्यूल से सीधे जुड़ा हुआ था।

उन्होंने कहा, "आरोपी व्यक्तियों की घर की तलाशी के दौरान, अल-कायदा, जिहादी तत्वों से संबंधित कई आपत्तिजनक सामग्री, पोस्टर, अन्य दस्तावेजों के साथ किताबें, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और आईडी कार्ड जब्त किए गए थे।" असम के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने बांग्लादेश से यहां आए जिहादी आतंकवादियों को भी रसद समर्थन दिया है।

"बांग्लादेशी नागरिक फरार हैं और गिरफ्तार आतंकवादियों ने गोलपारा में बांग्लादेशी आतंकवादियों को शरण दी थी। गिरफ्तार व्यक्तियों ने दिसंबर 2019 में मटिया पुलिस थाने के तहत सुंदरपुर तिलपारा मदरसा में एक धर्म सभा का आयोजन किया था, जहां एक्यूआईएस से जुड़े कई बांग्लादेशी नागरिकों को आमंत्रित किया गया था।

आईपीसी की कई धारा में मामला हुआ दर्ज

उन्होंने आगे कहा कि ये गिरफ्तार किए गए व्यक्ति रसद सहायता प्रदान करने के साथ-साथ बांग्लादेशी नागरिकों को आश्रय देने में शामिल थे, जो वर्तमान में फरार हैं। एसपी वीवी राकेश रेड्डी ने कहा, "उन्होंने एक्यूआईएस के सदस्य होने की बात कबूल की और गोलपारा में अंसार/स्लीपर सेल की भर्ती की और खुलासा किया कि सीधे धन और समर्थन फरार बांग्लादेशी आतंकवादियों से आया था।"

मटिया पुलिस स्टेशन ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) आरडब्ल्यू की धारा 120 (बी), 121, 121 (ए) और यूए की धारा 18, 18 (बी), 19 और 20 के तहत एक नया मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले 28 जुलाई को असम में एक्यूआईएस और एबीटी सहित वैश्विक आतंकी संगठनों के साथ कथित संबंधों के लिए एक बड़ी कार्रवाई में 11 लोगों को हिरासत में लिया गया था।