Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस को लेकर अलर्ट, मरीजों को घरों में रहने की सलाह; फलों की भी जांच के आदेश

Nipah In Kerala केरल में निपाह संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। दो संक्रमितों की मौत के बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार अलर्ट पर है। राज्य में 9 पंचायतों के 58 वार्डों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन 700 में से लगभग 77 लोग हाई रिस्क की श्रेणी में हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
Nipah Virus In Kerala: केरल में निपाह से 5 लोग संक्रमित, 77 लोग हाई रिस्क पर

नई दिल्ली, एजेंसी। Nipah Virus In Kerala: केरल में एक बार फिर से निपाह वायरस (Nipah Virus In Kerala) की एंट्री हो चुकी है। राज्य में अब तक निपाह वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है। इन दो लोगों की मौत के बाद सरकार भी अलर्ट मोड पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी पुष्टि बीते मंगलवार (12 सितंबर) को की थी। जिसके बाद संक्रमण को रोकने के प्रबंध में राज्य सरकार की मदद के लिए विशेषज्ञों की टीम को केरल भेजा गया था।

एक 24 वर्षीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता जो निपाह रोगी (nipah virus) के निकट संपर्क में आया था, वह भी बुधवार को निपाह वायरस से संक्रमित मिला। जिससे राज्य में पॉजिटिव मामलों (Nipah virus positive case in kerala) की कुल संख्या पांच हो गई है।

77 लोग हाई रिस्क की श्रेणी में

वहीं, दूसरी ओर राज्य सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने (guidelines for nipah virus in kerala) के लिए रोकथाम क्षेत्र और प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। जिसके बाद मरीजों के संपर्क में आए लोगों की सूची भी चिंता का कारण बन गई है क्योंकि 700 लोग मरीजों के संपर्क में आए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि इन 700 में से लगभग 77 लोग हाई रिस्क की श्रेणी में हैं।

मरीजों को घरों में रहने की दी गई सलाह

निपाह से संक्रमित लोगों के लिए राज्य सरकार ने कई तरह की गाइडलाइन्स बनाई हैं। उच्च जोखिम वाले निपाह रोगियों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है। निपाह के जिन दो मरीजों की मौत हुई है, उनके रूट प्रकाशित कर दिए गए हैं, ताकि लोग उन रास्तों का उपयोग बिल्कुल भी न करें।

इसके साथ ही निपाह वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोझिकोड में त्योहारों और समारोहों में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर भी रोक लगा दी गई है।

9 पंचायतों के 58 वार्डों को बनाया गया कंटेनमेंट जोन

कोझिकोड जिले के वडकारा तालुक में 9 पंचायतों के 58 वार्डों को कंटेनमेंट जोन (containment zones in Kerala) घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं (Essential services) और सिर्फ आने और जाने की अनुमति है। आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक काम करने की अनुमति होगी। फार्मेसियों और स्वास्थ्य केंद्रों के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है।

वहीं, दूसरी ओर कन्टेनमेंट जोन के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाली बसें या वाहन प्रभावित क्षेत्रों में नहीं रुकने चाहिए। इसको लेकर भी घोषणा की गई है।

कोझिकोड में 9 साल का एक बच्चा निपाह वायरस से पीड़ित है और सरकार ने बच्चे के इलाज के लिए ICMR से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी(monoclonal antibody) का ऑर्डर दिया है। इसका कोई प्रमाण नहीं है कि यह निपाह के खिलाफ काम करता है लेकिन इस समय सिर्फ यह एकमात्र उपचार है जो हम कर सकते हैं। बता दें कि बच्चा वेंटिलेटर सपोर्ट पर है।

2 लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी

केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस (2 people dead in kerala) से दो लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी किया गया है। यहां की लगभग सात ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों और अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

दक्षिण कन्नड़ में भी अलर्ट जारी

बता दें कि कर्नाटक के दक्षिण कन्नड (nipah virus alert in karnataka) जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है। कोझिकोड के जिला अधिकारी ए गीता ने सात पंचायतों में सभी शिक्षण संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र, बैंक और सरकारी संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। सुबह सात से शाम पांच बजे तक सिर्फ दवाइयां और जरूरी चीजों की दुकानें ही खोलने की मंजूरी दी गई है।

केरल में मिला वायरस 'बांग्लादेश वैरियंट'- स्वास्थ्य मंत्री जार्ज

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने कहा कि केरल में मिला वायरस का प्रकार बांग्लादेश वैरियंट है, जो मानव से मानव में फैलता है। केरल में निपाह वायरस के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं।

बुधवार को राज्य सरकार ने विधानसभा में बताया कि पुणे से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) की टीम निपाह वायरस की जांच के लिए केरल आएगी। कोझिकोड मेडिकल कालेज में एनआइवी की टीम चमगादड़ों का सर्वे भी करेगी।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से ना घबराने और एहतियात बरतने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि सभी को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए और प्रतिबंधों में पूरा सहयोग करना चाहिए।

फलों की जांच करने के भी निर्देश

केरल में निपाह के मामलों की पुष्टि के बाद कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस से जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच के लिए सीमा पर चेकपोस्ट खोलने को कहा है। पुलिस को केरल से राज्य में प्रवेश करने वाले फलों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें- क्‍या केरल में फिर लौटेगा लॉकडाउन? निपाह की दस्तक के बाद कई क्षेत्रों में स्कूल-कालेज और सरकारी संस्थान बंद

यह भी पढ़ें- Kerala: निपाह वायरस से दो लोगों की मौत की हुई पुष्टि, केंद्र ने भेजी विशेषज्ञों की टीम