Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में भारतीयों पर क्यों हो रहे हैं हमले? एरिक गार्सेटी ने दी सफाई- हम तो प्यार करते हैं लेकिन...

अमेरिका में भारतीयों पर हो रहे लगातार हमले को लेकर भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपनी चिंता व्यक्त की है। हाल ही में समाचार एजेंसी ANI के साथ हुए एक साक्षात्कार में गार्सेटी ने भारतीय छात्रों के साथ हो रहे दुर्घटनाओं को स्वीकारा। उन्होंने कहा मैंने उन कुछ परिवारों से बात की है जिन्होंने अपने ही बेटे या बेटी के साथ हुए इस त्रासदी का सामना किया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 31 Mar 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने जताई चिंता (Image: ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। अमेरिका में भारतीयों पर हो रहे लगातार हमले को लेकर भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपनी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को अधिक सतर्क रहने और उचित सुरक्षा सावधानी बरतने को कहा है। अमेरिकी दूत ने भारतीय छात्रों को सलाह दी है कि वह अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहे। जागरूकता के लिए परिसर के सुरक्षा संसाधनों का भी इस्तेमाल करें।

यह बेहद दुखद

हाल ही में समाचार एजेंसी ANI के साथ हुए एक साक्षात्कार में गार्सेटी ने भारतीय छात्रों के साथ हो रहे दुर्घटनाओं को स्वीकारा। उन्होंने कहा 'मैंने उन कुछ परिवारों से बात की है, जिन्होंने अपने ही बेटे या बेटी के साथ हुए इस त्रासदी का सामना किया है। हमारा दिल दुखता है। हम न्याय के मुद्दों को बहुत गंभीरता से लेते हैं। गार्सेटी ने कहा कि अगर किसी के माता-पिता के बच्चे के साथ ऐसा होता है तो यह स्वीकार्य नहीं है।

परिवारों के लिए व्यक्त की संवेदना

प्रभावित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने की अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। गार्सेटी ने छात्रों को सतर्क रहने और सुरक्षित पड़ोस से परिचित होने और दुनिया भर में यात्रियों को दी गई सलाह का पालन करने की सलाह दी।

गार्सेटी ने कहा किइसी तरह की सलाह हम यात्रियों को तब देते हैं जब वे भारत जैसे स्थानों सहित दुनिया भर में यात्रा करते हैं। हम जानते हैं कि ये चीजें हो सकती हैं।

भारतीय छात्रों के लिए सलाह

  1. अवैध नशीली दवाओं से दूरी बनाए।
  2. छात्रों को अपनी जागरूकता का ध्यान रहना चाहिए।
  3. साथियों के साथ जुड़े रहे।

अमेरिका में कितने भारतीय छात्र

बता दें कि अमेरिका में प्रतिवर्ष लगभग 2,45,000 भारतीय छात्र अमेरिका में पढ़ाई कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे अन्य देशों की तुलना में अमेरिकी कॉलेज शहरों में सुरक्षा के बारे में चिंताओं का जवाब देते हुए, गार्सेटी ने आश्वस्त किया कि हाल के वर्षों में अपराध दर, विशेष रूप से हिंसक अपराध में काफी कमी आई है।

2024 के पहले दो महीनों में हुई इतनी मौतें

2024 के पहले दो महीनों में अलग-अलग घटनाओं में कम से कम पांच भारतीय छात्रों की मौत की खबर सामने आई है। मार्च में ही अमेरिका के क्लीवलैंड इलाके से एक 25 वर्षीय भारतीय छात्र लापता हो गया था, जिसके बाद उसके परिवार ने फिरौती कॉल मिलने के बाद विदेश मंत्रालय से उनके बेटे को खोजने का आग्रह किया है।

हैदराबाद के मूल निवासी मोहम्मद अब्दुल अराफात मई 2023 में क्लीवलैंड विश्वविद्यालय से आईटी में स्नातकोत्तर करने के लिए अमेरिका गए थे, लेकिन 7 मार्च, 2024 से लापता हैं। उनके पिता मोहम्मद सलीम ने कहा कि दस दिनों के बाद, उन्हें एक फोन आया कि उनके बेटे (अब्दुल अराफात) का अपहरण कर लिया गया है और 1200 अमेरिकी डॉलर की फिरौती मांगी गई है।

यह भी पढ़ें: Indian Student Killed: अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की मौत, इस वर्ष अब तक इतने भारतीयों ने तोड़ा दम

यह भी पढ़ें: अमेरिका में कार दुर्घटना में भारतीय महिला की मौत, न्यूयार्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने दी जानकारी