Move to Jagran APP

'अपना आकार-प्रकार बदलें', भारतीय कंपनियों से अमित शाह की अपील; कहा- ग्लोबल बनने का समय

Amit Shah विकसित भारत2047 उन्नति के शिखर की ओर अग्रसर विषय पर आयोजित सत्र में शाह ने कहा कि पिछले 10 सालों में विकसित भारत के लिए मजबूत रखने का काम किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय उद्योगों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपना आकार-प्रकार बदलें। साथ ही उन्होंने कहा कि यह समय भारतीय कंपनियों को ग्लोबल बनाने का है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
अमित शाह ने कहा कि यह समय भारतीय कंपनियों को ग्लोबल बनाने का है। (Photo- ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मौजूदा समय को भारतीय उद्योगों के लिए बहुत ही निर्णायक बताते हुए गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने उनसे अपना आकार-प्रकार( साइज एंड स्केल) बदलने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में नीतियों में आई स्थिरता व निरंतरता के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में हुए अभूतपूर्व काम का हवाला देते हुए शाह ने कहा कि यह समय भारतीय कंपनियों को ग्लोबल बनाने का है और इसके लिए देश व दुनिया में पूरा इकोसिस्टम तैयार है।

उन्होंने संप्रग और राजग सरकार के 10 सालों की तुलना करते हुए कहा कि मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा है। शाह पीएचडी चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के वार्षिक अधिवेशन में उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी पिछले 10 सालों में देश को मनमोहन सरकार के दौरान नीतिगत पंगुता से बाहर निकालकर काम के प्रदर्शन की राजनीति को स्थापित करने में सफल रहे हैं।

(अमित शाह ने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के 119वां वार्षिक अधिवेशन में शिरकत की। Photo- ANI)

'डांवाडोल अर्थव्यवस्था को बनाया चमकती अर्थव्यवस्था'

उनके अनुसार दृष्टि, अनुभव और प्रतिबद्धता का अद्भुत संयोग रखने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को सभी क्षेत्रों में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए नीतियां बनाई हैं और इतने बड़े देश को अनेक समस्याओं से मुक्त किया है। उनके अनुसार आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां स्थायी शांति का निर्माण नहीं हुआ हो। अपने काम के द्वारा मोदी ने मनमोहन सरकार के दौरान भारत की डांवाडोल अर्थव्यवस्था को दुनिया की एक चमकती अर्थव्यवस्था के रूप में परिवर्तित कर दिया है। मोदी सरकार ने नीतिगत पंगुता को खत्म कर भारत को शीर्ष पांच आर्थिकी में पहुंचाया है।

'विकसित भारत@2047: उन्नति के शिखर की ओर अग्रसर' विषय पर आयोजित सत्र में शाह ने कहा कि पिछले 10 सालों में विकसित भारत के लिए मजबूत रखने का काम किया गया है और आने वाले 25 साल सभी क्षेत्रों में तेज विकास के होंगे। इस सिलसिले में उन्होंने आधारभूत संरचना, शिक्षा, मैन्युफैक्चरिंग, अनुसंधान, इमर्जिंग टेक्नोलाजी, गहरे समुद्र से लेकर अंतरिक्ष तक और ग्रीन टेक्नोलाजी के क्षेत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया।

(कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह। Photo- ANI)

'दहाई अंक की ग्रोथ वाला देश'

गृह मंत्री ने कहा कि 10 साल पहले भारत दहाई अंक की मुद्रास्फीति वाला देश था, लेकिन अब यह दहाई अंक की ग्रोथ वाला देश बन गया है। उन्होंने कहा कि 2014 के पहले देश के 80 करोड़ लोग आधारभूत जरूरतों के लिए मोहताज थे और अर्थव्यवस्था में उनका योगदान बहुत कम था।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने उन्हें घर, शौचालय, बिजली, पानी, इलाज, अनाज जैसी आधारभूत सुविधाएं मुफ्त में पहुंचाकर उन्हें अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया है। इसकी वजह से भारत 130 करोड़ लोगों का बाजार बनने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए हमारे चैंबर्स और उद्योगों को विश्वभर में भारत का दबदबा कायम करने के लिए फैसला लेना चाहिए।