Move to Jagran APP

अमित शाह ने बटन दबाया और 2381 करोड़ की ड्रग्स का हुआ खात्मा, NCB की देशभर में नशे पर बड़ी कार्रवाई

Amit Shah on Drugs देश के विभिन्न हिस्सों में आज 2381 करोड़ रुपये मूल्य की 1लाख 40 हजार किलोग्राम से अधिक की ड्रग्स नष्ट की गईं। अमित शाह ने वर्चुअली बटन दबाकर इस अभियान की शुरुआत की। केंद्र सरकार नशे के सौदागरों को किसी भी कीमत पर बख्शने को तैयार नहीं है। पंजाब में भी नशे पर लगाम लगाने के लिए एनसीबी ने अमृतसर में भी दो कार्यालय खोले।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 12:11 PM (IST)
Hero Image
Amit Shah on Drugs मंत्री अमित शाह।
नई दिल्ली, एजेंसी।  Amit Shah on Drugs केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली में 'ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में सभी राज्यों के एएनटीएफ के समन्वय से एनसीबी द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में 1,44,000 किलोग्राम से अधिक दवाएं नष्ट की गई।

बता दें कि एनसीबी कई बार बड़ी मात्रा में ड्रग्स को नष्ट करने की कार्रवाई कर चुका है। 

पंजाब में खोले दो कार्यालय

केंद्र सरकार नशे के सौदागरों को किसी भी कीमत पर बख्शने को तैयार नहीं है। पंजाब में भी नशे पर लगाम लगाने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने अमृतसर में रंजीत एवेन्यू के बी ब्लॉक व न्यू अमृतसर में अपने कार्यालय खोले हैंl इस मौके पर जोनल डायरेक्टर अमनजीत सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह के साथ ऑनलाइन मीटिंग भी की।

शाह के साथ कई मुख्यमंत्रियों ने की बैठक

ऑनलाइन मीटिंग में कई राज्यों के मुख्यमंत्री जुड़े और गृह मंत्री अमित शाह के सामने अपनी बाते रखीं। शाह ने कहा कि नशा तस्करों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। बता दें हेरोइन वह अन्य तरह के नशीले पदार्थों पर कंट्रोल करने के लिए देशभर में कई सुरक्षा एजेंसियां काम कर रही हैं।

पाकिस्तान से आने वाली हेरोइन की बड़ी खेतों को पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां बरामद भी कर चुकी हैंl कई बड़े तस्करों को गिरफ्तार कर कारागार के पीछे भेजा जा चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि नष्ट किए गए ड्रग्स में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की हैदराबाद इकाई द्वारा जब्त की गई 6,590 किलोग्राम, इंदौर इकाई द्वारा जब्त की गई 822 किलोग्राम और जम्मू इकाई द्वारा जब्त की गई 356 किलोग्राम ड्रग्स शामिल थें।

इसके अलावा, विभिन्न राज्यों की विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने भी ड्रग्स को नष्ट किया। इसमें मध्य प्रदेश की 1.03 लाख किलोग्राम, असम से 1,486 किलोग्राम, चंडीगढ़ में 229 किलोग्राम, गोवा में 25 किलोग्राम, गुजरात में 4,277 किलोग्राम, हरियाणा में 2,458 किलोग्राम, जम्मू-कश्मीर में 4,069 किलोग्राम, महाराष्ट्र में 159 किलोग्राम, त्रिपुरा में 1,803 किलोग्राम और उत्तर प्रदेश से 4,049 किलोग्राम ड्रग्स नष्ट की गईं।