Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्रग्स के खिलाफ अभियान के दिखने लगे हैं परिणाम, अमित शाह बोले- केंद्र नशा मुक्त भारत के लिए प्रतिबद्ध

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नारकोटिक्स के कारोबार के खिलाफ लड़ाई के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि जब तक हम इस लड़ाई को नहीं जीत लेते तब तक आराम से नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि हम भारत में नारकोटिक्स का व्यापार नहीं होने देंगे और न ही भारत के माध्यम से ड्रग्स को विश्व में कहीं बाहर जाने देंगे। फोटो- एएनआई।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 26 Jun 2023 08:52 PM (IST)
Hero Image
ड्रग्स के खिलाफ अभियान के दिखने लगे हैं परिणाम: अमित शाह। फोटो- एएनआई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नारकोटिक्स के कारोबार के खिलाफ लड़ाई के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि जब तक हम इस लड़ाई को नहीं जीत लेते तब तक आराम से नहीं बैठेंगे। मोदी सरकार की नारकोटिक्स के खिलाफ जीरो टालरेंस नीति का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 'हम भारत में नारकोटिक्स का व्यापार नहीं होने देंगे और न ही भारत के माध्यम से ड्रग्स को विश्व में कहीं बाहर जाने देंगे।'

देश की सभी प्रमुख एजेंसियां एक साथ कर रही काम

'नशीली दवाओं के दुरुपयोग व अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस' पर जारी अपने संदेश में गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के दौरान नारकोटिक्स के कारोबार को खत्म करने के लिए उठाए गए कदमों के सफल परिणाम देखने को मिल लगे हैं। उनके अनुसार इस मुहिम में 'होल आफ गवर्नमेंट अप्रोच' के तहत देश की सभी प्रमुख एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं।

ड्रग्स के विरुद्ध चलाया जा रहा है अभियान

इस अभियान को सशक्त करने के लिए गृह मंत्रालय ने 2019 में जिला स्तर से लेकर केंद्र तक एनकॉर्ड की स्थापना की एवं हर राज्य के पुलिस विभाग में एंटी नार्कोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। अमित शाह के अनुसार ड्रग्स के विरुद्ध इस व्यापक लड़ाई के परिणामस्वरूप जब्त किये गए ड्रग्स की मात्रा 30 गुना तक बढ़ गई।

मोदी सरकार नशा मुक्त भारत के लिए प्रतिबद्ध

उनके अनुसार 2006-13 में मात्र 768 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त की गई थी, जो 2014-22 में यह लगभग 30 गुना बढ़कर 22 हजार करोड़ की हो गयी। यही नहीं, इस दौरान नशे का व्यापार करने वाले लोगों के खिलाफ पहले की तुलना में 181 फीसद अधिक मामले दर्ज किये गये हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार नशा मुक्त भारत के प्रति कटिबद्ध है।

छह लाख किलो जब्त ड्रग्स को किया गया नष्ट

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए पिछले साल जून से जब्त किये ड्रग्स के दुबारा उपयोग को रोकने के लिए उनके विनिष्टीकरण का अभियान शुरु किया गया, जिसके तहत अब तक देशभर में लगभग छह लाख किलो जब्त ड्रग्स को नष्ट किया जा चुका है। अमित शाह ने नारकोटिक्स के खिलाफ लड़ाई में जनभागीदारी की अपील करते हुए कहा कि यह लड़ाई सिर्फ सरकार के प्रयास से नहीं जीती जा सकती है।

उन्होंने ड्रग्स के युवा पीढ़ी पर दुष्प्रभावों को रेखांकित करते कहा कि इससे होने वाली अवैध कमाई को दुरुपयोग देश के सुरक्षा के खिलाफ भी किया जाता है। उन्होंने लोगों से ड्रग्स से दूर रहने और इसका कारोबार की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को देने की अपील की।