Move to Jagran APP

'मणिपुर में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता करेंगे सुनिश्चित', अमित शाह बोले- घुसपैठ के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर समन्वय समिति (कोकोमी) के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि राज्य में सभी प्रकार की घुसपैठ के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इंफाल घाटी को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर उचित सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। वहीं कोकोमी ने कहा कि मणिपुर में अलग प्रशासन के लिए कोई अनुमति नहीं होगी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
इंफाल घाटी को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर उचित सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी: अमित शाह। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीटीआई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के एक प्रभावशाली नागरिक समाज समूह को आश्वासन दिया है कि आवश्यक वस्तुओं उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इंफाल घाटी को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर उचित सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

मणिपुर में घुसपैठ के खिलाफ अपनाया जाएगा कड़ा रुख: शाह

शाह ने मणिपुर समन्वय समिति (कोकोमी) के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि राज्य में सभी प्रकार की घुसपैठ के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया जाएगा। प्रभावशाली मैतेयी नागरिक समाज समूह कोकोमी के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृहमंत्री से भी मुलाकात की और राज्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर लंबी चर्चा की।

केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने के बाद कोकोमी ने क्या कहा?

कोकोमी ने कहा कि मणिपुर में अलग प्रशासन के लिए कोई अनुमति नहीं होगी। इस संबंध में जारी बयान में कहा गया कि केंद्रीय गृह मंत्री ने मणिपुर के क्षेत्र में सभी प्रकार की घुसपैठ के खिलाफ सख्त रुख पर जोर दिया। रेटिना स्कैन सहित बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके प्रवासियों को पंजीकृत करने के उपाय लागू किए जा रहे हैं। मणिपुर के क्षेत्र में सभी प्रकार की घुसपैठ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीमा पर बाड़ लगाने में तेजी ला रही सरकार

इसमें कहा गया कि बड़े पैमाने पर घुसपैठ की चिंताओं को दूर करने के लिए सरकार मणिपुर सेक्टर में सीमा पर बाड़ लगाने में तेजी ला रही है। बयान के अनुसार, कोकोमी ने ²ढ़ता से कहा कि मणिपुर में अलग प्रशासन के लिए कोई अनुमति नहीं होगी और गृह मंत्री ने राज्य में शांति की अपील की तथा कोकोमी से लोगों को यह संदेश देने का अनुरोध किया।