Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Reservation Bill: 'ये युग बदलने वाला विधेयक', शाह ने बिल को जल्दी लागू करने को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज

संसद के विशेष सत्र का 20 सितंबर (आज) तीसरा दिन है। सदन में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही है। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने नए लोकसभा में सांसदों को संबोधित किया। महिला आरक्षण बिल पेश करने के लिए अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 20 Sep 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
महिला आरक्षण बिल पेश करने के लिए अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया ।

नई दिल्ली, एजेंसी। संसद के विशेष सत्र का 20 सितंबर (आज) तीसरा दिन है। सदन में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हुई। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने नए लोकसभा में सांसदों को संबोधित किया। महिला आरक्षण बिल पेश करने के लिए अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल को अधूरा बताते हुए कई बातें कही, जिसके बाद अमित शाह ने राहुल गांधी के बयानों पर पलटवार किया।

शुभ दिन पर हुआ शुभ कार्य : अमित शाह

अमित शाह ने आगे कहा कि 19 सितंबर (कल) को गणेश चतुर्थी थी, कल नए सदन के कार्य का श्री गणेश हुआ और कल ही के दिन वर्षों से लंबित महिलाओं को आरक्षण देने का बिल इस सदन में पेश किया गया। उन्होंने कहा कि कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

मातृशक्ति को मिलेगी शक्ति : शाह

अमित शाह ने कहा कि नया अनुच्छेद 303, 30ए लोकसभा में मातृशक्ति को एक तिहाई आरक्षण देगा और 332ए विधानसभाओं में मातृशक्ति को एक तिहाई आरक्षण प्रदान करेगा। इसके साथ-साथ एससी/एसटी वर्ग के लिए जितनी भी सीटें रिजर्व हैं, उसमें भी एक तिहाई सीटें मातृशक्ति के लिए आरक्षित होंगी।

वुमन लेड डेवलपमेंट के नए युग की होगी शुरुआत : गृह मंत्री

गृह मंत्री ने कहा कि इस बिल के पारित होने के साथ ही महिलाओं की एक लंबी लड़ाई का अंत हो जाएगा। जिसकी कल्पना G20 की बैठक में नरेन्द्र भाई मोदी ने समग्र विश्व के सामने रखी। वुमन लेड डेवलपमेंट (Women Led Development) के नए युग का श्री गणेश इसी बिल से होने जा रहा है।

विरोध‍ियों पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण पॉलिटिकल एजेंडा हो सकता है, कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण का नारा चुनाव जीतने का हथियार हो सकता है। लेकिन मेरी पार्टी और मेरे नेता नरेन्द्र मोदी जी के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं है।

शाह बोले- ऐसा करने वाली मेरी पार्टी, सबसे पहली और अंतिम पार्टी है

शाह रिजर्वेशन पर बोलते हुए आगे कहा कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की बड़ोदरा कार्यकारिणी हुई थी, उस ऐतिहासिक कार्यकारिणी में मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के संगठात्मक पदों पर माताओं के लिए एक तिहाई रिजर्वेशन किया गया था। उन्होंने कहा कि मैं गर्व से कह सकता हूं कि ऐसा करने वाली मेरी पार्टी, सबसे पहली और अंतिम पार्टी है।

यह हमारी मान्यता का मुद्दा है: शाह

शाह ने पीएम मोदी की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने देशभर में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था। गुजरात में उनके प्रयासों से जनजागृति के माध्यम से बिना किसी कानून के लिंग अनुपात में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ। इसलिए यह हमारे लिए कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है, हमारी मान्यता का मुद्दा है, हमारा स्वभाव का मुद्दा है, हमारी कार्यसंस्कृति का मुद्दा है।

अमित शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला

अमित शाह नेमहिला बिल जल्दी लागू करने पर कहा कि इसके लिए नियम हैं। उन्होंने आगे कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि अगर हमने वायनाड सीट महिलाओं के लिए रिजर्व कर दिया तो आप इसे भी राजनीतिक रूप से लिया गया फैसला बोलेंगे है।