Move to Jagran APP

अमित शाह आज भारत-बांग्लादेश सीमा पर नए यात्री टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन, भाजपा सदस्यता अभियान की भी होगी शुरुआत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल में एक यात्री टर्मिनल भवन और एक मैत्री द्वार का उद्घाटन करेंगे। बांग्लादेश के भूमि बंदरगाह प्राधिकरण के लगभग 10 अधिकारियों ने पिछले सप्ताह दिल्ली में प्रशिक्षण प्राप्त किया। पेट्रापोल में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा भूमि बंदरगाह है और भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापार और वाणिज्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:57 AM (IST)
Hero Image
अमित शाह आज भारत-बांग्लादेश सीमा पर नए यात्री टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन
राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश भूमि सीमा क्रासिंग पर नवनिर्मित यात्री टर्मिनल और कार्गो गेट का उद्घाटन करेंगे।

पेट्रापोल में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा भूमि बंदरगाह है और भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापार और वाणिज्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार है। पेट्रापोल (भारत)-बेनापोल (बांग्लादेश) व्यापार और यात्री आवागमन दोनों के मामले में भारत-बांग्लादेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमि सीमा क्रासिंग में से एक है।

पेट्रापोल (भारत)-बेनापोल (बांग्लादेश) व्यापार के लिए काफी महत्वपूर्ण

पेट्रापोल-बेनापोल (बांग्लादेश) सीमा बांग्लादेश सीमा पर सबसे व्यस्त भूमि बंदरगाहों में से एक है क्योंकि दोनों देशों के बीच लगभग 70% व्यापार यहीं होता है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, 20-25 अक्टूबर तक, लगभग 2,635 ट्रक भूमि बंदरगाह से गुजरे। भारत से ट्रकों की संख्या 1,776 थी, जबकि बांग्लादेश से ट्रकों की संख्या 859 थी।

5 अगस्त को बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन से पहले सीमा पर प्रतिदिन लगभग 600-700 ट्रकों की आवाजाही होती थी। 5 अगस्त से 8 अगस्त तक, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत भाग जाने के तत्काल बाद के दिनों में, पेट्रापोल, अगरतला, डावकी, श्रीमतपुर और सुतारकांडी से होकर गुजरने वाले ट्रकों की संख्या 277 थी। जबकि 14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक यह संख्या काफी हद तक बढ़कर 1,028 हो गई थी।

पेट्रापोल दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा भूमि बंदरगाह

गृह मंत्रालय (एमएचए) के एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि व्यापार अपनी नियमित गति पर वापस आ गया है। इसी अवधि के दौरान सात भूमि बंदरगाहों - पेट्रापोल, अगरतला, डावकी, श्रीमंतपुर, सुतारकांडी, गोलकगंज और मनकाचर - पर कार्गो आवाजाही की कुल संख्या 6,169 रही।

पेट्रापोल दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा भूमि बंदरगाह है और यह भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और वाणिज्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार है। यह भारत का आठवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आव्रजन बंदरगाह भी है, और भारत और बांग्लादेश के बीच सालाना 23.5 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करता है।

बंगाल में भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे शाह

गृह मंत्री इसके बाद हुगली जिले के आरामबाग भी जाएंगे, जहां सहकारिता विभाग के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। रविवार को शाह कोलकाता के साल्टलेक इलाके में भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने इस बार बंगाल में एक करोड़ प्राथमिक सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है। अन्य राज्यों में सदस्यता अभियान शुरू हो गया है लेकिन आरजी कर कांड के कारण बंगाल में शुरू नहीं हो सका था।