Move to Jagran APP

AMRITPEX-2023 के उद्घाटन पर अश्विनी वैष्णव बोले, भारतीय डाक विभाग की रील जल्द ही इंस्टाग्राम पर प्रदर्शित होगी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को Amritpex-2023 के उद्घाटन के अवसर पर घोषणा की है कि भारतीय डाक टिकटों पर 25-30 सेकंड की रील अगले कुछ दिनों में प्रत्येक रविवार को इंस्टाग्राम पर उपलब्ध होगी। उन्होंने इस दौरान भारतीय डाक विभाग द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा भी की।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 11 Feb 2023 10:55 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2023 10:55 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- भारतीय डाक टिकटों की रील जल्द ही इंस्टाग्राम पर प्रदर्शित होगी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने शनिवार को घोषणा की, कि भारतीय टिकटों पर 25-30 सेकंड की रील अगले कुछ दिनों में प्रत्येक रविवार को इंस्टाग्राम पर उपलब्ध होगी। यह पहल भारतीय डाक द्वारा बच्चों का मनोरंजन करने और उन्हें भारतीय इतिहास और उनकी कहानी के बारे में टिकटों के माध्यम से और डिजिटल रूप से सार्वजनिक उपभोग के लिए वितरित करने के लिए की जाएगी।

आगे भी जारी रहेगी पहल

शनिवार को नई दिल्ली में शुरू हुए 5 दिवसीय AMRITPEX-2023 का उद्घाटन करते हुए वैष्णव ने यह भी घोषणा की कि यह विशेष पहल हर सप्ताह रविवार को प्रदर्शित की जाएगी और बाद में यह श्रृंखला जारी रहेगी।डाक टिकटों के प्रदर्शन के माध्यम से इसे बड़े पैमाने पर किया जाएगा। भारतीय इतिहास और उसकी कहानियों को रोचक बनाया जाएगा, ताकि बच्चे इतिहास के प्रारूप में भारत के अतीत और इसकी गौरवशाली परंपरा के बारे में जान सकें। मंत्री ने बताया कि यह एक डिजिटल डाक टिकट प्रदर्शनी होगी।

य़ह भी पढ़ें: 2022 में 50 सरकारी वेबसाइटों पर हुए साइबर अटैक, डाटा ब्रीच के 8 मामले: अश्विनी वैष्णव

मंत्री के अनुसार 'डिजिटल डाकट टिकट प्रदर्शनी 'आकर्षक आभासी प्रदर्शनी' होगी, जिसके माध्यम से लोग इसकी सामग्री, डिजाइन और प्रौद्योगिकी के समामेलन के कारण इसके साथ जुड़ेंगे।

भारतीय डाक विभाग की प्रशंसा

पिछले 8 वर्षों में भारतीय डाक विभाग द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए वैष्णव ने घोषणा की कि इंडिया पोस्ट एक पूर्ण परिवर्तन से गुजरा है और देश भर में 1.5 लाख डाक शाखाओं के घने नेटवर्क के माध्यम से देश के आम लोगों, खासकर ग्रामीण भारत के लिए सेवाओं, बैंकिंग और बीमा के लिए महत्वपूर्ण बन गया है।

मंत्री ने भारतीय डाक के कर्मियों से अपील की है कि वे प्रभावी रूप से ग्रामीण भारत के प्रत्येक दरवाजे पर सेवाओं की डिलीवरी लें, जहां समयबद्ध तरीके से सेवाओं की डिलीवरी की सबसे ज्यादा जरूरत है। इस अवसर पर बोलते हुए संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने भारतीय डाक टिकट की 5 दिवसीय प्रदर्शनी को भारतीय प्रदर्शनियों के इतिहास में एक गौरवपूर्ण क्षण बताया और संकेत दिया कि इस तरह के शो को सार्वजनिक उपभोग के लिए दोहराया जाना चाहिए, जिसमें 5000 साल का इतिहास है।

मंत्री देवसिंह चौहान का विचार था कि भारतीय डाक के मानव संसाधन ने इस प्रदर्शनी को प्रदर्शित करने के लिए 7-8 महीने दिन-रात काम किया, जिसमें यह एक तरह का वाटरशेड क्षण बन गया है। चौहान ने आम तौर पर इंडिया पोस्ट के योगदान की सराहना की और विशेष रूप से सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 2 दिनों में 10 लाख खाते में नामांकन करने के लिए अपने काम की सराहना की, जो कि अपने आप में एक बड़े पैमाने की उपलब्धि है।

'अमृतपेक्स-2023' राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी है जो 1,00,000 वर्ग फुट के फर्श क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें एक छत के नीचे एक लाख से अधिक टिकटों को प्रदर्शित करने वाले 1400 फ्रेम शामिल हैं, जिसमें 300 प्रतिभागियों का संग्रह है।

10 बच्चों को किया गया सम्मानित

बता दें, आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में भारतीय डाक विभाग 'अमृतपेक्स-2023' के नाम से एक राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है, जो 11 फरवरी को हॉल नंबर 5 प्रगति मैदान, नई दिल्ली में शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय डाक की परिवर्तनकारी यात्रा पर फिल्म और स्मारक डाक टिकटों का विमोचन आयोजित किया गया, जिसमें दोनों मंत्रियों द्वारा 10 बच्चों को सम्मानित किया गया, जो आजादी का अमृत महोत्सव पर टिकट डिजाइन करने की प्रतियोगिता में विजेता बने।

यह भी पढ़ें: केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- "भारत का लक्ष्य है दुनिया के लिए प्रमुख सेमीकंडक्टर सप्लायर बनना"


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.