Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nicobar Islands Earthquake: निकोबार द्वीप समूह में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के (Andaman and Nicobar islands) निकोबार द्वीप में सोमवार र तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Mon, 06 Mar 2023 06:05 AM (IST)
Hero Image
Earthquake In Nicobar Islands: निकोबार द्वीप समूह में तड़के महसूस हुए भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

नई दिल्ली, एएनआई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के (Andaman and Nicobar islands) निकोबार द्वीप में सोमवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। निकोबार द्वीप समूह में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया है।

— ANI (@ANI) March 6, 2023

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, निकोबार द्वीप समूह में भूंकप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 5.0 मापी गई, जो सोमवार की सुबह 5 बजकर 7 मिनट पर आया।

क्‍या होता है रिक्‍टर स्‍केल?

अमेरिकी भू-विज्ञानी चार्ल्‍स एफ रिक्‍टर ने साल 1935 में एक ऐसे उपकरण का इजाद किया, जो पृथ्‍वी की सतह पर उठने वाली भूकंपीय तरंगों के वेग को माप सकता था। इस उपकरण के जरिए भूकंपीय तरंगों को आंकड़ों में परिवर्तित किया जा सकता है।

रिक्‍टर स्‍केल आमतौर पर लॉगरिथम के अनुसार कार्य करता है। इसके अनुसार एक संपूर्ण अंक अपने मूल अर्थ के 10 गुना अर्थ में व्‍यक्‍त होता है। रिक्‍टर स्‍केल में 10 अधिकतम वेग को दर्शाता है।