Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anant and Radhika Wedding: शिव शक्ति पूजा से लेकर सनातन संस्कृति की झलक, हर मायने में खास रही अनंत-राधिका की शादी

Anant-Radhika Wedding मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी राधिका मर्चेंट से हो गई है। अनंत अंबानी ने 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट संग सात फेरे लिए। इस शादी में बॉलीवुड हस्तियों से लेकर राजनीतिक हस्तियों की झलक देखने को मिली। अंबानी परिवार की शादी में हुई उन सभी झलकियों पर आइये डालते हैं एक नजर।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 23 Jul 2024 10:25 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अंबानी परिवार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Anant-Radhika Wedding: एशिया के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बेटे अनंत अंबानी की शादी हो चुकी है। बीते 12 जुलाई को अंनत और राधिका मर्चेंट शादी के पवित्र बंधन में बंधे। शादी के सभी फंक्शन मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में आयोजित किए गए। ये शादी 3 दिनों तक चली, जिसमेें 12 जुलाई को शादी, 13 को शुभ आशीवार्द कार्यक्रन और 14 को रिसेप्शन रखा गया। 

इस शादी में देश-विदेश से कई बड़ी हस्तियों को देखा गया। अंबानी फैमिली के इस फंक्शन में बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा देखने को मिला। इसके अलावा विदेश से भी कई खास मेहमान शादी में शामिल हुए थे।

जब जोड़े को मिला पीएम मोदी का आशीवार्द 

ये शादी हर मायने में काफी खास रही क्योंकि इसमें सनातन धर्म से लेकरहिंदू रीति-रिवाज की पूरी झलक देखने को मिली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अनंत और राधिका को आशीवार्द देकर फंक्शन में चार चांद लगाए।

अंबानी परिवार के सबसे छोटे बेटे की शादी में वो सबकुछ दिखा जो हर भारतीय की चाह रहती है। चाहे वो धार्मिक से सबंधित हो या पारंपरिक समारोह। इस शादी में धार्मिक और आध्यात्मिक को महत्व दिया गया। विवाह में संगीत, पूजा, मेहंदी और हल्दी जैसे पारंपरिक समारोह देखने को मिले, जो भारतीय विरासत और रीति-रिवाजों के प्रति अनंत और राधिका के सम्मान को दर्शाते हैं।

अंबानी परिवार की शादी में हुई उन सभी झलकियों पर आइये डालते हैं एक नजर...

शिव शक्ति पूजा- इस पूजा में शीर्षस्थ हस्तियों ने भाग लिया। इस पूजा के जरिए अंबानी परिवार की आध्यात्मिक परंपराओं और विरासत के प्रति सम्मान को दर्शाया गया। 

सनातन धर्म के प्रति अंबानी परिवार का सम्मान- धर्म के लिए अंबानी परिवार ने इस समारोह में जगद्गुरु रामभद्राचार्य, स्वामी सदानंद सरस्वती, स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जैसे प्रमुख धार्मिक नेताओं को आमंत्रित किया। इन सभी का अंनत और राधिका को आशीर्वाद मिला। 

जब शादी में हुई राजनीतिक हस्तियों की एंट्री- अंनत की शादी में राजनीतिक हस्तियों को देखना भी एक अदभुद क्षण रहा। ममता बनर्जी, लालू प्रसाद यादव, अखिलेश यादव और शरद पवार सहित कई राजनीतिक हस्तियों ने इस शादी में भाग लिया, जिससे विभिन्न दलों और विचारधाराओं के बीच एकता और सद्भावना प्रदर्शित हुई।

शादी में दिया सामुदायिक समर्थन: अंबानी परिवार ने वंचित लोगों के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन किया, उन्हें कपड़े और सोने जैसे तोहफे दिए। साथ ही भारत भर में ऐसे सैकड़ों विवाहों का समर्थन करने का वचन भी दिया।

धर्मार्थ पहल: अनंत अंबानी ने 40 दिनों तक लगातार भंडारा आयोजित कराया। इसमें प्रतिदिन हजारों लोगों को भोजन कराया गया। यह अंबानी परिवार की परोपकार और सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 

इस विवाह ने वैश्विक मीडिया का ध्यान खींचा- राधिका और अनंत अंबानी का विवाह एक भव्य समारोह था, जिसमें भारतीय परंपराओं और संस्कृति को देखा गया। हर मायने में खास होने की वजह से इस शादी ने वैश्विक मीडिया का भी ध्यान खींचा।

शादी से हुई आर्थिक वृद्धि: शादी के खर्च से गुड्स और सर्विसेज की मांग में वृद्धि हुई और उत्पादन में वृद्धि हुई। रोजगार सृजन हुआ और स्मॉल स्केल बिजनेस को समर्थन मिला।

जामनगर में प्री-वेडिंग- जामनगर में प्री-वेडिंग ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया, जिससे होटलों, रेस्तरां, परिवहन सेवाओं और स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के राजस्व और रोजगार में वृद्धि हुई।

जब बॉलीवुड हस्तियां बनी अंबानी का परिवार- बॉलीवुड हस्तियों की उपस्थिति ने इस शादी को और खास बनाया। इस शादी में बॉलीवुड की कई हस्तियां शामिल हुईं, जिससे इस कार्यक्रम की चमक और मीडिया कवरेज और बढ़ गई।

बजट 2024 का हर अपडेट यहां पढ़ें

https://www.jagran.com/budget.html

यह भी पढ़ें: Anant Ambani के साफे पर लगी बेशकीमती कलगी आपने देखी क्या? लाडले बेटे के लिए खुद Nita Ambani ने किया था डिजाइन

यह भी पढे़ं: Anant-Radhika Wedding: विदेशी मेहमानों का इंडिया में शान-ओ-शौकत से हुआ स्वागत, Kim-Khloe की तस्वीरें वायरल