Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Andhra Train Accident: आंध्र प्रदेश में दो पैसेंजर ट्रेनों की आपस में टक्कर, अब तक 14 की मौत, 50 घायल

आंध्र प्रदेश में रविवार को दो ट्रेनों की भीषण टक्कर से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 लोग घायल हुए हैं। रेल हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मुआवजा देने का एलान किया है। वहीं पीएम मोदी ने इस हादसे को लेकर रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायजा लिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
आंध्र प्रदेश में रविवार को दो ट्रेनों की टक्कर से भीषण हादसा हो गया।

एजेंसियां, हैदराबाद। आंध्र प्रदेश में रविवार को दो ट्रेनों की भीषण टक्कर से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं। यह दुर्घटना आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिला स्थित कंटाकापाली व आलामंडा स्टेशनो के बीच हुई है। वहीं, ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने बताया कि इस ट्रेन दुर्घटना में घायल सभी यात्रियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पीएम मोदी ने रेल मंत्री से बात कर ली ट्रेन हादसे की जानकारी

रेल हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मुआवजा देने का एलान किया है। वहीं, पीएम मोदी ने इस हादसे को लेकर रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायजा लिया। पीएमओ ने बताया कि इस हादसे में प्रभावित लोगों को अधिकारी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना की है।  

— PMO India (@PMOIndia) October 29, 2023

यह भी पढ़ेंः Andhra Train Accident: आंध्र प्रदेश में टकराईं दो ट्रेनें, नौ की मौत और सैकड़ों घायल; मुआवजे का किया एलान

रेल मंत्री ने वॉर रूम से स्थिति का लिया जायजा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस हादसे को लेकर गंभीर हो गए हैं। उन्होंने कल रात दिल्ली में वॉर रूम से स्थिति का जायजा लिया।

राहत एवं बचाव कार्य जारी

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद राहत एवं बचाव कार्य जारी है। रेलवे के कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पटरी से उतरे और प्रभावित डिब्बों के अलावा सभी को घटनास्थल से हटा दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन के आगे के 11 डिब्बे को अगले अलमंदा स्टेशन पर पहुंचा दिया गया है। वहीं, विशाखापत्तनम-रायगड़ा (Visakhapatnam - Rayagada) के पीछे के 9 डिब्बों को पिछले स्टेशन कंटाकपल्ले तक वापस ले जाया गया है।

यह भी पढ़ेंः Andhra Train Accident: दुर्घटना मानवीय भूल, ECOR ने सिग्नल के ओवरशूटिंग के कारण हादसे की जताई संभावना

दो ट्रेनों की हुई थी टक्कर

विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन विशाखापत्तनम से अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई। वहीं, विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन 15 मिनट बाद रवाना हुई। विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन कांटकापाली व अलमांडा स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर खड़ी थी। इसी दौरान इसी ट्रैक पर आ रही विशाखापत्तनम-रायगडा पैसेंजर ट्रेन को टक्कर मार दी। इस टक्कर से विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया।  

40 लोग हुए हैं घायलः विजयनगरम जिला प्रशासन

वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई ने विजयनगरम जिला प्रशासन के हवाले से बताया कि ट्रेन दुर्घटना में अब तक 40 लोग घायल हुए हैं, जिसमें से 32 को विजयनगरम सरकारी अस्पताल में रेफर किया गया है। विशाखा एनआरआई हॉस्पिटल में एक और मेडिकवर हॉस्पिटल में दो लोगों को भर्ती कराया गया है। चार लोगों की हालत गंभीर है। सभी घायल आंध्र प्रदेश के हैं।

केंद्र सरकार ने मुआवजे का किया एलान

केंद्र सरकार ने रेल हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, जबकि गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का एलान किया है।

आंध्र प्रदेश के सीएम ने रेल हादसे पर जताया दुख

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है और अधिकारियों को तेजी से बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

सीएम रेड्डी ने कहा कि विजयनगरम ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। यह सहायता उन लोगों के लिए है, जो आंध्र प्रदेश से हैं। वहीं, इस हादसे में जो लोग मारे गए हैं और अन्य राज्यों के हैं, उनके परिवारों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। आंध्र प्रदेश के गंभीर रूप से घायल यात्रियों को दो-दो लाख रुपये और अन्य राज्यों के गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50,000 रुपये मिलेंगे।

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

0674- 2301625

0674- 2301525

0674- 2303069

बीएसएनएल नंबर- 08912746330/ 08912744619

एयरटेल सिम- 8106053051/ 8106053052

बीएसएनएल सिम- 8500041670/8500041671