Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के हित में उठाया गया हर कदम, आगे भी चर्चा को तैयार है सरकार; अनुराग ठाकुर ने गिनाए सरकार के काम

किसान आंदोलन के चलते बने तनाव भरे माहौल के बीच केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार की ओर से फिर सकारात्मक संदेश दिया है। उन्होंने मोदी सरकार के कई निर्णयों को याद दिलाते हुए कहा कि सरकार ने हर कदम किसानों के हित में उठाया है और आगे भी सरकार किसानों के साथ चर्चा के लिए तैयार है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 22 Feb 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
किसानों के हित में उठाया गया हर कदम, आगे भी चर्चा को तैयार है सरकार- ठाकुर (फोटो, एक्स)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। किसान आंदोलन के चलते बने तनाव भरे माहौल के बीच केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार की ओर से फिर सकारात्मक संदेश दिया है। उन्होंने मोदी सरकार के कई निर्णयों को याद दिलाते हुए कहा कि सरकार ने हर कदम किसानों के हित में उठाया है और आगे भी सरकार किसानों के साथ चर्चा के लिए तैयार है।

उन्होंने आंदोलनरत किसानों से आह्वान किया कि हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए कि हिंसा, आगजनी न हो और किसी को भी जान-माल का नुकसान न हो। केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने गुरुवार को नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि किसान को समृद्ध, सशक्त व आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मोदी सरकार ने हर जरूरी कदम उठाया है। आगे भी निर्णय किसानों के हित में ही लिया जाएगा।

आगे भी हम चर्चा के लिए हमेशा तैयार- सरकार

अभी पहले चार चरणों की बातचीत में मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्री चंडीगढ़ जाकर किसानों से मिल बैठकर विस्तृत और सकारात्मक परिचर्चा कर चुके हैं। मोदी सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि आगे भी हम चर्चा के लिए हमेशा तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने गन्ने की कीमत 315 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल की है। यह पिछले वर्ष की तुलना में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी है, जिस पर 107 प्रतिशत का रिटर्न है।

ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले दक्षिण के राज्यों में गरमाया मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष का मुद्दा, केंद्रीय मंत्री हुए सक्रिय

मोदी सरकार ने 18.39 लाख करोड़ रुपये की खरीद की

ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस के 10 वर्षों के कार्यकाल में फसलों की कुल खरीद मात्र 5.50 लाख करोड़ रुपये की हुई थी, जबकि मोदी सरकार ने 18.39 लाख करोड़ रुपये की खरीद की है, जो लगभग साढ़े तीन गुणा ज्यादा है।

मोदी सरकार से कांग्रेस की तुलना करना व्यर्थ

इसके अलावा किसानों को सम्मान निधि के तौर पर 2.81 लाख करोड़ रुपये दिए। 2013-14 में जब यूपीए की सरकार थी, तब कृषि बजट 27 हजार 662 करोड़ रुपये था। अभी कृषि बजट एक लाख 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा यानी यूपीए काल से पांच गुणा ज्यादा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार से कांग्रेस की तुलना करना ही व्यर्थ है। जिन्होंने 60 वर्षों में कुछ नहीं किया, वह क्या हमसे तुलना करेंगे।

बंगाल में न महिलाएं सुरक्षित हैं और न ही मीडिया

अनुराग ठाकुर ने कहा कि बंगाल में न माताएं-बहनें सुरक्षित हैं और न ही मीडिया सुरक्षित है। संदेशखाली में मीडियाकर्मियों के ऊपर हुए अत्याचार पर कहा कि मीडिया कर्मियों पर अंकुश लगाना, उन्हें गिरफ्तार करना बेहद निंदनीय है। बंगाल में मीडिया की स्वतंत्रता को बनाए रखना मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जिम्मेदारी है।