Move to Jagran APP

मुंबई के अलावा भी चलेंगी एसी कोच वाली लोकल ट्रेनें

कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद की लोकल ट्रेनों का जल्द ही कायापलट हो सकता है। रेल विभाग इनमें एयर कंडीशंड बोगियां और स्वचालित दरवाजे लगाने की योजना बना रहा है।

By Jagran News NetworkEdited By: Updated: Sat, 23 Dec 2017 08:34 PM (IST)
Hero Image
मुंबई के अलावा भी चलेंगी एसी कोच वाली लोकल ट्रेनें

 नई दिल्ली, प्रेट्र : कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद की लोकल ट्रेनों का जल्द ही कायापलट हो सकता है। रेल विभाग इनमें एयर कंडीशंड बोगियां और स्वचालित दरवाजे लगाने की योजना बना रहा है। इसके अलावा रेलवे आगामी कुछ दिनों में मुंबई उपनगर की पश्चिमी लाइन पर 12 एसी बोगियां लाने की योजना भी बना रहा है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम इस श्रेणी में कई चीजें लाने की तैयारी कर रहे हैं। यहां तक कि 2019-2020 से सभी नई ईमएयू रेलगाडि़यों में स्वचालित दरवाजों के साथ एसी बोगियां होंगी। हमारा इरादा इन्हें चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता और सिकंदराबाद जैसे शहरों में पेश करने का है।

अधिकारी ने बताया कि नई एसी ट्रेनें और पुरानी ट्रेनें एक साथ चलेंगी लेकिन इनके किराये अलग-अलग होंगे। अधिकारी ने बताया कि जहां तक मुंबई की पहली एसी लोकल ट्रेन का सवाल है तो अगर तैयारी पूरी हो गई तो पश्चिम रेलवे चर्चगेट और बोरीवली से 25 दिसंबर या एक जनवरी 2018 को इस ट्रेन का संचालन शुरू कर देगा। रेलवे ने चर्चगेट और विरार स्टेशनों के बीच हर दिन आठ से दस एसी लोकल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है।