Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Court Shooting के बाद कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर साधा निशाना, बोले- क्या आप चिंतित नहीं हैं? हम हैं..

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने गुरुवार को अमित शाह पर निशाना साधा। सिब्बल ने पुलिस हिरासत में लोगों की हत्या को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हमला किया और पूछा कि क्या वह ऐसी घटनाओं से चिंतित हैं?

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 08 Jun 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
Lucknow Court Shooting के बाद कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर साधा निशाना

नई दिल्ली, एजेंसी। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने गुरुवार को पुलिस हिरासत में लोगों की हत्या को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा और पूछा कि क्या वह ऐसी घटनाओं से चिंतित हैं?

गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी के सहयोगी संजीव माहेश्वरी जीवा की लखनऊ की एक अदालत परिसर में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद सिब्बल ने शाह पर निशाना साधा। इस घटना में एक पुलिसकर्मी और एक दो वर्षीय बच्ची घायल हो गई।

सिब्बल ने अमित शाह को घेरा 

सिब्बल ने एक ट्वीट में कहा कि 'कैसे और क्यों: यूपी (2017-2022) में पुलिस हिरासत में 41 लोगों की हत्या हुई है। हाल ही में जीवा की लखनऊ कोर्ट में पुलिस हिरासत में गोली मारकर हत्या कर दी गई। अतीक और अशरफ की पुलिस हिरासत में गोली मारकर हत्या कर दी गई।' टुल्लू ताजपुरिया को तिहाड़ में गोली मार दी गई। अमित जी: आपको चिंता नहीं है? हमें हैं!"

— Kapil Sibal (@KapilSibal) June 8, 2023

संजीव जीवा की कर दी गई हत्या

बुधवार की घटना में, विजय यादव (24) के रूप में पहचाने जाने वाले कथित हमलावर को शाम करीब 4 बजे कोर्ट रूम के ठीक बाहर गोली मारने के बाद मौके पर ही पकड़ लिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हमलावर ने वकील के वेश में कपड़े पहने थे और करीब छह गोलियां चलाईं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रही जीवा को सुनवाई के लिए अदालत लाए जाने पर हमलावर ने गोली चला दी।

गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को 15 अप्रैल को प्रयागराज में मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाते समय तीन हमलावरों ने गोली मार दी थी, जिसके लगभग दो महीने बाद यह घटना हुई है।

विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

बुधवार की घटना को लेकर विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र पर निशाना साधा है।

UPA 1 और UPA 2 सरकारों के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे सिब्बल ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी थी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे।

बता दें कि उन्होंने हाल ही में अन्याय से लड़ने के उद्देश्य से गैर-चुनावी मंच 'इंसाफ' शुरू किया है।