Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UN में अरिंदम बागची को नियुक्त किया गया भारत का स्थायी प्रतिनिधि, जिनेवा में इंद्र मणि पांडे की लेंगे जगह

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सोमवार को भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 06:51 AM (IST)
Hero Image
UN में अरिंदम बागची को नियुक्त किया गया भारत का स्थायी प्रतिनिधि। (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सोमवार को भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया। वह भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के 1995 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने मार्च 2020 में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में पदभार संभाला था।

इंद्र मणि पांडे का लेंगे स्थान

उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद, भारत की कोविड-19, भारत की जी-20 अध्यक्षता सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों और घटनाक्रम को अच्छे से संभाला। वह जिनेवा में इंद्र मणि पांडे का स्थान लेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अरिंदम बागची को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले राजदूत (स्थायी प्रतिनिधि) के रूप में नियुक्त किया गया है। उम्मीद है कि वह जल्द ही कार्यभार संभालेंगे।

चार वरिष्ठ राजनयिकों के नाम पर विचार

ऐसा समझा जाता है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद के लिए संयुक्त सचिव (जी-20) नागराज नायडू काकनूर और मारीशस में भारत की उच्चायुक्त के. नंदिनी सिंगला सहित करीब चार वरिष्ठ राजनयिकों के नाम पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः  Israel-Hamas War: युद्ध के बीच इजरायल का दौरा करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जॉर्डन भी जाएंगे