Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arunachal Pradesh Chopper Crashes: अरुणाचल प्रदेश में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार जवानों के शव मिले

Army Chopper Crashed अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में शुक्रवार सुबह सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। इस हादसे में तीन जवानों की मौत हो गई है। दो शव बरामद कर लिए गए हैं। अभी तीसरे शव की तलाश की जा रही है। (फाइल फोटो)

By Manish NegiEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 03:48 PM (IST)
Hero Image
Arunachal Pradesh के सियांग में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

ईटानगर, ऑनलाइन डेस्क। अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। तूतिंग मुख्यालय (Tuting headquarters) के पास आर्मी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में तीन जवानों की मौत हो गई है। अब तक चार शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि एक की तलाश जारी है। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी चल रहा है।

बता दें कि ये हादसा ऊपरी सियांग जिले में तूतिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव के पास हुआ है। डिफेंस पीआरओ ने बताया कि ये हादसा शुक्रवार सुबह लगभग 10 बजकर 40 मिनट पर हुआ है। ऊपरी सिंयाग जिले में आर्मी का एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर ने लिकाबली इलाके से उड़ान भरी थी। दुर्घटनास्थल तक पहुंचने के लिए रेस्क्यू टीम को काफी दिक्कतें हुई। काफी देर बाद बचाव अभियान शुरू हो सका।

रेस्क्यू में लगे Mi-17 समेत तीन हेलीकॉप्टर

हादसे के बाद फौरन रेस्क्यू के लिए बचाव दल को मौके पर भेजा गया। हालांकि, जिस जगह हादसा हुआ है वो जगह सड़क मार्ग से जुड़ी नहीं है। खोज एवं बचाव दल काफी देर बाद मौके पर पहुंच सका। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना के दो हल्के हेलीकॉप्टर और एयरफोर्स का एक एमआई-17 लगाया गया है।

Kiren Rijiju ने ट्वीट किया वीडियो

कानून मंत्री किरेण रिजिजू ने हादसे का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में दुर्घटनास्थल पर धुआं उठता दिख रहा है। रिजिजू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में परेशान करने वाली खबर मिली है।

Arunachal Pradesh 5 अक्टूबर को भी हुआ था हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

गौरतलब है कि इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में ही पांच अक्टूबर को ही चीता हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया है। तवांग में हुए इस हादसे में भारतीय सेना के एक पायलट की मौत हो गई थी। सेना के अधिकारियों ने कहा था कि तवांग के पास नियमित उड़ान के दौरान सुबह 10 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के बाद दोनों पायलटों को नजदीकी सैन्य अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन एक की मौत हो गई। इसके अलावा इसी महीने मार्च में भी चीता हेलीकॉप्टर के साथ हादसा हुआ था। जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास हुए इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें:

Kedarnath Helicopter Crash: उड़ान पर निगरानी के लिए खटकती है ठोस व्यवस्था की कमी, अब एटीसी से होगा नियंत्रण

Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ अभयारण्य में हेलीकाप्टरों की गड़गड़ाहट से बिदकते हैं बेजबान