Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लद्दाख में आर्मी ट्रक खाई में गिरा, 9 सैन्यकर्मियों की गई जान; राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति ने जताया शोक

Army Truck Accidnet केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार को सेना के एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से उसमें नौ सैनिकों की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना दक्षिणी लद्दाख के न्योमा के कियारी के पास हुई। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह दुर्घटना की खबर से बहुत दुखी हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 20 Aug 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और वीपी जगदीप धनखड़ (फाइल फोटो/एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को लद्दाख में सेना के एक वाहन के खाई में गिरने से नौ सैनिकों की मौत पर दुख जताया और उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार को सेना के एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से उसमें नौ सैनिकों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना दक्षिणी लद्दाख के न्योमा के कियारी के पास हुई।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह दुर्घटना की खबर से "बहुत दुखी" हैं और उन्होंने कहा कि "देश इन सैनिकों के निस्वार्थ बलिदान के लिए उनके प्रति कृतज्ञता का एक बड़ा ऋणी है"।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘एक्स’ पर किये गए एक पोस्ट में कहा, यह जानकर बहुत दुख हुआ कि लेह में एक सड़क दुर्घटना में भारतीय सेना के जवानों की जान चली गई। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं। भगवान उन्हें इस त्रासदी को सहने की शक्ति दे।' मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं। राष्ट्र इन सैनिकों के निस्वार्थ बलिदान के लिए उनका बहुत बड़ा ऋणी है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धाखड़ ने भी शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जताया शोक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लद्दाख में सेना के एक ट्रक के नदी में गिरने से मारे गए सैनिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया है और कहा है कि राष्ट्र के प्रति उनकी समृद्ध सेवा को हमेशा याद किया जाएगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पीएम मोदी ने भी मृत सैनिकों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

नौ भारतीय सेना के जवानों की गई जान 

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, लद्दाख में एक वाहन के खाई में गिरने से कम से कम नौ भारतीय सेना के जवानों की मौत हो गई और एक घायल हो गया।

अधिकारियों के मुताबिक, हादसा शाम करीब 6.30 बजे हुआ। उन्होंने कहा, "सैनिक कारू गैरीसन से लेह के पास क्यारी की ओर बढ़ रहे थे।"