Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

...तो इस प्रकार तैयार हुईं रामलला की अद्भुत आंखें, मूर्तिकार योगीराज ने शेयर की सोने-चांदी की छेनी और हथौड़ी की तस्वीर

कर्नाटक के मैसूर के रहने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने चांदी की हथौड़ी और सोने की छेनी से रामलला की मूर्ति बनाई है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसकी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा मैंने इसी उपकरण से मैंने रामलला की दिव्य आंखें बनाई है। बता दें कि राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की भव्यता देखते ही बनती है।

By Devshanker Chovdhary Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 10 Feb 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
अरुण योगीराज ने मूर्ति बनाने के लिए इस्तेमाल की गई छेनी हथौड़ी की तस्वीर शेयर की। (फोटो- अरुण योगीराज)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है और अब देशभर से लोग रामलला का दर्शन करने अयोध्या जा रहे हैं। राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की भव्यता देखते ही बनती है और इस भव्यता को मूर्तिकार अरुण योगीराज ने जिस छेनी और हथौड़ी से आकार दिया है, उन्होंने उसकी तस्वीरें शेयर की हैं।

अरुण योगीराज ने शेयर की तस्वीरें

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने चांदी की हथौड़ी और सोने की छेनी से रामलला की मूर्ति बनाई है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसकी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, मैंने इसी उपकरण से मैंने रामलला की दिव्य आंखें बनाई है।

पूरे देश में अरुण योगीराज की चर्चा

बता दें कि मूर्तिकार अरुण योगीराज कर्नाटक के मैसूर के रहने वाले हैं और उन्होंने रामलला समेत कई अन्य मूर्तियां बनाई हैं, लेकिन रामलला की मूर्ति बनाने के बाद वह काफी फेमस हो चुके हैं। पूरे देश में उनकी चर्चा हो रही है, क्योंकि उन्होंने काफी भव्य मूर्ति बनाई है।

यह भी पढ़ेंः कौन हैं अरुण योगीराज? जिन्होंने बनाई रामलला की मूर्ति; देखते ही बन रही भव्यता

रामलला की भव्यता देखते ही बनती

जब रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आई थी, तब से ही उसकी भव्यता लोगों के आंखों में बस गई है। मूर्ति इतना जीवंत है कि अपने प्रभु को देखते नहीं थकते और ऐसा कारनामा अरुण योगीराज के बदौलत ही संभव हो पाया है।

कैसी है रामलला की मूर्ति?

बता दें कि अरुण योगीराज ने एक ही पत्थर से रामलला की मूर्ति बनाई है। इसमें कोई अन्य पत्थर नहीं जोड़ा गया है। मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम है और रामलला की मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई तीन फीट है। साथ ही मूर्ति में भगवान विष्णु के दसों अवतार को दिखाया गया है।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: इस वजह से रामलला की मूर्ति का रंग है काला, जानिए इसके पीछे की कहानी