Move to Jagran APP

ईटानगर तक बढ़ाई जाएं उड़ानों की संख्या, अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने विमानन मंत्रालय से किया अनुरोध

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से ईटानगर से उड़ान संपर्क बढ़ाने की बात कही है। उनका कहना है कि डोनी पोलो हवाई अड्डे ईटानगर से कोलकाता और नई दिल्ली के लिए एक-एक उड़ान संचालित की जा रही है। वहीं इंडिगो ने 31 जुलाई से ईटानगर और कोलकाता के बीच सप्ताह में सातों दिन उड़ान सेवा संचालित करने की घोषणा की है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:08 PM (IST)
Hero Image
अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने विमानन मंत्रालय से किया ये अनुरोध (फाइल फोटो)

एएनआई, ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश)। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से राज्य में उड़ानों को बढ़ाने का अनुरोध किया है।

पेमा खांडू ने कहा कि नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता, संपर्क, पर्यटन और वाणिज्य में सुधार करने के लिए डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर से उड़ान संपर्क बढ़ाने का अनुरोध किया है।

मंगलवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू को लिखे पत्र में खांडू ने बताया कि फिलहाल डोनयी पोलो हवाई अड्डे से कोलकाता (सप्ताह में 6 बार) और नई दिल्ली (सप्ताह में 4 बार) के लिए एक-एक उड़ान संचालित की जा रही है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये उड़ानें नियमित रूप से पूरी क्षमता से संचालित हो रही हैं, जिसके कारण अक्सर यात्रा किराए में भारी वृद्धि हो जाती है और संभावित यात्रियों के लिए टिकट उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, जिनमें चिकित्सा और अन्य आपात स्थितियों के मामले भी शामिल हैं।

फ्लाइट कनेक्टिविटी का ऑप्शन खराब- CM खांडू

इसके अलावा, दैनिक उड़ान संचालन की अनुपस्थिति आगंतुकों, पर्यटकों आदि के लिए आसान पहुंच में बाधा डालती है, जिससे उन्हें अक्सर अन्य यात्रा विकल्पों की तलाश करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

खांडू ने आगे बताया कि कोलकाता और नई दिल्ली हवाई अड्डों से प्रमुख शहरों के लिए कनेक्टिंग उड़ानों के माध्यम से कनेक्टिविटी विकल्प खराब हैं।

अपनी बात को साबित करने के लिए उन्होंने कहा कि ईटानगर से भोपाल और कोच्चि की यात्रा करते समय उसी दिन की कनेक्टिविटी नहीं है, जिसके कारण यात्रियों को नई दिल्ली या कोलकाता में एक अतिरिक्त रात बितानी पड़ती है, ईटानगर से अहमदाबाद की यात्रा करते समय यात्रियों को 5 घंटे 25 मिनट का ठहराव लगता है, अहमदाबाद से ईटानगर लौटते समय यात्रियों को 4 घंटे 40 मिनट का ठहराव लगता है तथा ईटानगर से बेंगलुरु की यात्रा करते समय यात्रियों को 6 घंटे का ठहराव लगता है।

CM ने जताया उड़ान सेवा को बंद करने पर दुख

मुख्यमंत्री ने उड़ान योजना के तहत फ्लाईबिग द्वारा नवंबर 2023 से संचालित ईटानगर और गुवाहाटी के बीच उड़ान सेवाओं को बंद करने पर भी दुख जताया।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री से ईटानगर से नई दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ान सेवाओं में वृद्धि करने की अपील की, जिसमें ईटानगर से नई दिल्ली के लिए एक अतिरिक्त प्रातःकालीन प्रस्थान, ईटानगर से नई दिल्ली के लिए उड़ानों का दैनिक संचालन, अन्य प्रमुख महानगरों जैसे बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद आदि के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी, प्रमुख शहरों के लिए कनेक्शन के लिए नई दिल्ली और कोलकाता हवाई अड्डों से कनेक्टिविटी विकल्पों में सुधार और आरसीएस-उड़ान योजना के तहत ईटानगर और गुवाहाटी के बीच उड़ान सेवाओं को बहाल करना शामिल है।

सीएमओ की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, इस बीच, इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) के समूह प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया को लिखे एक अन्य पत्र में खांडू ने दिल्ली के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने ईटानगर से बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद आदि जैसे अन्य प्रमुख महानगरों के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी का भी अनुरोध किया है।

इंडिदो ने शुरू की हैं उड़ान सेवाएं

डोनयी पोलो हवाई अड्डे से पहली उड़ान संचालित करने और ईटानगर को नियमित उड़ानों के माध्यम से कोलकाता और नई दिल्ली से जोड़ने के लिए इंडिगो के प्रति आभार व्यक्त करते हुए खांडू ने कहा कि इस शुरुआत से अरुणाचल प्रदेश और अन्य राज्यों के लोगों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को काफी सुविधा मिली है।

उन्होंने कहा कि राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग को उड़ान सेवाओं के विस्तार और संवर्धन के लिए इंडिगो को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि इंडिगो ने 31 जुलाई से ईटानगर और कोलकाता के बीच सप्ताह में सातों दिन उड़ान सेवा संचालित करने की घोषणा की है। फिलहाल इस मार्ग पर बुधवार को कोई उड़ान सेवा नहीं है।

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024 SC Hearing LIVE: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू, CJI बोले- Re-Exam तभी होगा जब बड़े पैमाने पर हुई हो गड़बड़ी

यह भी पढ़ें- केरल के अनाथालय से लापता हुई तीन लड़कियां, लोगों में फैला दहशत का माहौल