Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arunachal Pradesh को मिले तीन नए GI Tag; याक चुरपी, खामती चावल और तांगसा वस्त्र के लिए किया गया सम्मानित

Arunachal Pradesh को खामती चावल तवांग से याक चुरपी और तांगसा वस्त्र के लिए GI Tag मिला है। बता दें खाम्ती चावल नामसाई जिले में उत्पादित चिपचिपा चावल की एक किस्म है। यह अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। चुरपी एक पनीर उत्पाद है जो भारत नेपाल और भूटान के हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से खाया जाता है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 04 Oct 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
अरुणाचल प्रदेश को खामती चावल, तवांग से याक चुरपी और तांगसा वस्त्र के लिए मिला GI Tag

पीटीआई, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश को चेन्नई में जीआई रजिस्ट्री द्वारा खामती चावल, तवांग से याक चुरपी और तांगसा वस्त्र के लिए भौगोलिक संकेत (GI) टैग से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि खाम्ती चावल नामसाई जिले में उत्पादित चिपचिपा चावल की एक किस्म है। यह अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। चुरपी एक पनीर उत्पाद है जो भारत, नेपाल और भूटान के हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से खाया जाता है। अरुणाचल प्रदेश में इसका उत्पादन बड़े पैमाने पर तवांग जिले में होता है।

नाबार्ड ने GI Tag के लिए बढ़ाई वित्तीय सहायता

चांगलांग जिले की तांगसा जनजाति के कपड़ा उत्पाद अपने आकर्षक डिजाइन और रंगों के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के 'वोकल फॉर लोकल' अभियान के अनुरूप, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) भौगोलिक संकेत (GI) के लिए क्षेत्र से स्वदेशी उत्पादों के पंजीकरण का समर्थन करने में सक्रिय रूप से शामिल है।

नाबार्ड ने कपड़ा से लेकर खाद्य और कृषि उपज तक विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के 18 स्वदेशी उत्पादों के जीआई पंजीकरण के लिए वित्तीय सहायता बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें: LPG सिलेंडर पर अब मिलेगी 300 रुपये की सब्सिडी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला; यहां देखें लेटेस्ट रेट्स