Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरुणाचल सरकार पूर्व अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में देगी प्राथमिकता, MP-UP सहित सात राज्य आरक्षण देने की कर चुके हैं घोषणा

राज्य के मुख्यमंत्री खांडू ने कहा कि यह पहल अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को देश की सेवा करने में सक्षम बनाएगी। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश सरकार स्थानीय युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा रिटायर अग्निवीरों को राज्य पुलिस बटालियन और अग्निशमन सेवाओं के लिए भर्ती में वरीयता दी जाएगी।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 27 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
अग्निशमन सेवाओं के लिए भर्ती में वरीयता दी जाएगी- सीएम पेमा खांडू (फाइल फोटो)

पीटीआई, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पूर्व अग्निवीर जवानों के लिए बड़ी घोषणा की है। सीएम ने घोषणा में कहा है कि सरकार स्थानीय युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए प्रशिक्षण देगी। वहीं, सेवानिवृत्त अग्निवीरों को अरुणाचल प्रदेश पुलिस, आपातकालीन और अग्निशमन सेवाओं में भर्ती के दौरान प्राथमिकता दी जाएगी।

सीएम खांडू ने कहा कि यह पहल अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को देश की सेवा करने में सक्षम बनाएगी। मुख्यमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अरुणाचल प्रदेश सरकार स्थानीय युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगी।"

अग्निशमन सेवाओं के लिए भर्ती में वरीयता दी जाएगी

उन्होंने कहा, "इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश के रिटायर अग्निवीरों को अरुणाचल प्रदेश पुलिस, अरुणाचल प्रदेश बटालियन, आपातकालीन और अग्निशमन सेवाओं के लिए भर्ती में वरीयता दी जाएगी।"

— Pema Khandu པདྨ་མཁའ་འགྲོ་། (@PemaKhanduBJP) July 26, 2024

हर बैच से 25 प्रतिशत भर्तियों को सेना की नियमित सेवा की पेशकश

बता दें कि केंद्र सरकार ने 2022 में सेना, नौसेना और वायु सेना में 17 से 21 साल की उम्र के युवाओं की भर्ती के लिए महत्वाकांक्षी अग्निपथ योजना शुरू की थी। इस सेवा में सेना में चार साल की नौकरी करने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद हर बैच से 25 प्रतिशत भर्तियों को सेना की नियमित सेवा की पेशकश की जाएगी।

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों ने भी अग्निवीरों को खुशखबरी दी

वहीं, अग्निवीर योजना को लेकर विपक्षी पार्टियां सवाल भी उठा रही हैं और सरकार में आने पर इसे खत्म करने की बात कह रही हैं। इस बीच मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत सात राज्यों ने भी अग्निवीरों को बड़ी खुशखबरी दी है। सात राज्यों ने अग्नीवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की है।

अग्नीवीरों को आरक्षण देने वाले ये हैं छह राज्य

  • उत्तर प्रदेश
  • मध्य प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • ओडिशा
  • गुजरात
  • उत्तराखंड
  • राजस्थान

पुलिस भर्तियों में अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा

सभी सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य पुलिस भर्तियों में अग्निवीर की नौकरी करके आए युवाओं को आरक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को लेकर कहा कि किसी भी देश और समाज को आगे बढ़ने के लिए समय-समय पर सुधार करना जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें: NITI Aayog Meeting Live Updates: राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुईं CM ममता बनर्जी, PM मोदी करेंगे बैठक की अध्यक्षता

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई