Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arunachal Pradesh: चीन सीमा के पास से अरुणाचल के दो युवक लापता, सेना और पुलिस खोज में जुटी

Arunachal Pradesh दोनों युवक चीन बार्डर के पास औषधीय पौधों की तलाश में निकले थे और वे तब से लापता हैं। जब काफी समय से दोनों घर नहीं लौटे तो उनके परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 15 Oct 2022 03:55 PM (IST)
Hero Image
भारत-चीन बार्डर से दो भारतीय युवक लापता।

अंजा (अरुणाचल प्रदेश) , एजेंसी। अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन बार्डर से दो भारतीय युवक लापता बताए जा रहे हैं। अरुणाचल के अंजा जिले के दो युवक इस साल अगस्त से घर नहीं लौटे हैं। जानकारी के अनुसार दोनों युवक चीन बार्डर के पास औषधीय पौधों की तलाश में निकले थे और वे तब से लापता हैं। जब काफी समय से दोनों घर नहीं लौटे तो उनके परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी।

चगलगाम के लिए हुए थे रवाना

अंजा जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राईक कामसी के अनुसार दोनों युवक बतिलुम टिकरो (33) और बेइंग्सो मन्यु (31) 19 अगस्त को भारत-चीन सीमा पर अंजा जिले के चगलगाम के लिए रवाना हुए थे। उनके परिवार के सदस्यों ने नौ अक्टूबर को स्थानीय थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी।

पुलिस के साथ सेना भी खोज में जुटी

दोनों युवकों को ढूंढने के लिए अरुणाचल पुलिस के साथ अब सेना भी जुट गई है। अंजा के एसपी ने बताया कि हमने भारतीय सेना से संपर्क किया है और हमारा खोज एवं बचाव अभियान भी जारी है। बता दें कि इस साल जुलाई में भी अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में भारत-चीन सीमा के पास एक मजदूर की मौत हो गई थी और 18 अन्य लापता बताए गए थे। अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में सभी मजदूर सड़क निर्माण में लगे थे।

जनवरी में एक युवक चीन से आया था वापस  

एक अन्य मामले में अरुणाचल प्रदेश में जिदो के एक 17 वर्षीय युवक मिराम तारोम को जनवरी 2022 में एलएसी के पार चीनी पीएलए द्वारा कथित तौर पर पकड़ लिया गया था। बाद में भारतीय सेना द्वारा चीनी सेना से संपर्क करने के बाद उसे भारत लौटा दिया गया था। 

यह भी पढ़ें- सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारत चीन के बीच वार्ता का दौर जारी, आगे सैन्य कमांडर स्तर की भी होगी बैठक