Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आजकल ट्रंप खतरनाक...', केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई के बीच अचानक कहां से आया 'डोनाल्ड ट्रंप' का नाम?

Arvind Kejriwal दिल्ली के कथित शराब घोटाले मामले में जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केजरीवाल को मामले में ईडी की ओर से दर्ज केस में पहले ही जमानत मिल चुकी है। इससे पहले कोर्ट में सुनवाई के दौरान अचानक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम आया। जानिए क्या है पूरा मामला।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
अभिषेक मनु सिंघवी ने सुनवाई के दौरान किया डोनाल्ड ट्रंप का जिक्र। (File Image)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। गौरतलब है कि केजरीवाल ने सीबीआई की गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट से राहत की मांग की थी। मामले पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है।

इधर, कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक और दिलचस्प वाकया हुआ, जब केस की दलीलों के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जिक्र हुआ। दरअसल सुनवाई के दौरान केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्रंप शब्द का जिक्र किया। इसके बाद उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि आजकल ट्रंप एक खतरनाक शब्द बन गया है।

'ट्रंप एक खतरनाक शब्द'

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार सिंघवी ने केजरीवाल के पक्ष में दलील देते समय कहना शुरू किया, 'संविधान का अनुच्छेद 21 ट्रम्प होगा'। तभी वह अचानक ठहरे और कहा कि 'ट्रंप' आजकल एक 'खतरनाक शब्द' बन गया है। फिर उन्होंने अपनी आगे की दलील जारी रखी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की सुनवाई जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्ज्वल भुइयां की बेंच ने की। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की तरफ से दिनभर दलीलें पेश की गईं। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि एक जमानत के मामले में बहुत समय लग गया। बताते चलें कि केजरीवाल को ईडी के केस में पहले ही जमानत मिल चुकी है।

ईडी के मामले में मिल चुकी है जमानत

अब अगर सीबीआई की ओर से दर्ज किए गए मामले में भी उन्हें जमानत मिल जाती है तो उनका जेल से आने का रास्ता साफ हो जाएगा। दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किए गए आप नेता मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह, बीआरएस नेता के. कविता, आप के संचार प्रभारी रहे विजय नायर को पहले ही जमानत मिल चुकी है।